Home Business करते हैं Paytm का यूज तो दो दिनों के भीतर निपटा लें...

करते हैं Paytm का यूज तो दो दिनों के भीतर निपटा लें यह काम

238
0

आप पेटीएम मोबाइल वॉलेट यूज करते हैं या फिर मोबिक्व‍िक वॉलेट के जरिये भुगतान करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. अगर आप ने इस महीने के आख‍िर तक अपने वॉलेट को वेरीफाई नहीं करवाया, तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है.

दरअसल पेटीएम मोबाइल वॉलेट हो या अन्य किसी कंपनी का वॉलेट. इसके साथ ही अगर आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक का भी इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए नो योर कस्टमर नॉर्म्स पूरा करना जरूरी है.

केवाईसी को पूरा करने के लिए आपके पास सिर्फ 28 फरवरी तक का समय है. अगर आप यह काम 28 फरवरी तक नहीं कर पाते हैं, तो इसके बाद आप अपने वॉलेट व पेमेंट्स बैंक में बैलेंस क्रेडिट नहीं कर पाएंगे.

यही नहीं, मोबाइल वॉलेट का  इस्तेमाल भी काफी सीमित हो जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक अध‍िसूचना जारी कर कहा है कि आख‍िरी तारीख तक भी अगर केवाईसी नॉर्म्स पूरे नहीं होते हैं, तो वॉलेट में मौजूद आपका बैलेंस खत्म नहीं होगा.

आरबीआई ने कहा है कि जो भी PPI (प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट) केवाईसी की शर्त को पूरा नहीं कर पाएंगे, उसके यूजर मौजूदा बैलेंस को आसानी से खर्च कर सकेंगे. इसके जरिये वह ऑनलाइन शॉपिंग व भुगतान भी कर सकेंगे.

हालांकि वह अपने पीपीआई में पैसे नहीं डाल पाएंगे. इसकी वजह से मौजूदा बैलेंस खत्म होने के बाद वह इसका यूज नहीं कर पाएंगे. यही नहीं, आप मोबाइल वॉलेट में मौजूदा बैलेंस को निकाल भी नहीं पाएंगे. आरबीआई ने इसके साथ ही एक राहत दी है. उसने कहा है कि जैसे ही आप केवाईसी नॉर्म्स को पूरा कर लेंगे, आपको सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी.

किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए ये बेहतर होगा कि आप 28 फरवरी से पहले अपने मोबाइल वॉलेट का केवाईसी नॉर्म्स पूरा कर लें.

Source: AajTak