Home Entertainment देश के लिए पाकिस्तानी से शादी, छोड़ा घर, सच्ची है राजी की...

देश के लिए पाकिस्तानी से शादी, छोड़ा घर, सच्ची है राजी की कहानी!

150
0

जंगली पिक्चर्स और धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ‘राजी’ फिल्म 11 मई को रिलीज हो रही है. हाइवे के बाद एक बार फिर राजी के जर‍िए आलिया भट्ट का जोरदार अभ‍िनय फिल्म में देखने को मिलेगा.

फिल्म को मेघना गुलजार ने निर्देशित किया है. इसकी कहानी एक कश्मीरी महिला जासूस पर आधारित है जो एक पाकिस्तान के एक आर्मी अफसर से शादी कर देश के लिए जरूरी सूचनाएं निकालती है. फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना से प्रेरित है. आइए आपको बताते हैं आलिया की कहानी किस लड़की से प्रेरित है.

दरअसल, राजी एक सच्ची घटना पर आधारित है. रिपोर्ट्स की मानें तो हरिंदर सिक्का के नॉवेल ‘कॉलिंग सहमत’ में उस पूरी घटना का जिक्र किया गया है. ये कहानी 1971 में भारत पाकिस्तान की जंग से पहले की है. नॉवेल में जिस महिला जासूस का जिक्र है उसका नाम – सहमत है. हालांकि हरिंदर ने कहानी को इतना घुमा-फिराकर लिखा कि भारतीय जासूस और उसके परिवार की पहचान न हो पाए. वह एक कश्मीरी मुस्लिम युवती थी. उसे जासूसी की कोई जानकारी नहीं थी पर मिशन के लिए तैयार किया गया.

माना जाता है कि सहमत की वजह से ही 1971 की लड़ाई के के दौरान बहुत से भारतीय सैनिकों की जान बचाई जा सकी. सहमत देश की सेवा करने वाली उन लोगों में है जिनका देश को नाम नहीं पता. ट्रेलर में सहमत के किरदार में आलिया का जबरदस्त रोल नजर आता है. फिल्म की पटकथा मेघना गुलज़ार और भवानी अय्यर ने लिखी है.