Home Lifestyle बचना है बीमारी से तो रखिये ख्याल

बचना है बीमारी से तो रखिये ख्याल

214
0

इन दिनों सिलीगुड़ी में वायरल फीवर, डेंगू, चिकुनगुनिया जैसे रोगों का संक्रमण फ़ैल रहा है. मौसम बदल रहा है.गर्मी के बाद अचानक से नमी के कारण जीवाणुओं का संक्रमण बढ़ जाता है. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप ऐसी संक्रामक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं .मैं आपको बताता हूँ कि आप ऐसे मौसम में खुद को बीमारियों से कैसे दूर रख सकते हैं.

जल उबाल कर पीयें अथवा शुद्ध जल पीयें. नगर जल बोर्ड का पानी पीयें. खूब जल पीयें.

घर व आस-पड़ोस में सफाई का ध्यान रखें.अपने आस-पास जल जमा होने न दें.

बरसात में न भीगे. गीले कपड़े न पहने.

बाजार में खुले बिकने वाले चाट-पकोड़े न खाएं. ताजा खाना खाएं. बासी खाना न खाएं.

नियमित रूप से नहायें. घर से बाहर कहीं जाना हो तो छतरी लेकर जाएँ.

पूरी बाजू का शर्ट पहनें. बदन को ढक कर रखें. इस मौसम में मच्छड़ों से बचाव करना जरूरी है. रात में मछरदानी का प्रयोग करें.

सिलीगुड़ी का मौसम रोज बदल रहा है. कभी तेज धूप, तो कभी बरसात, तो कभी नमी. जीवाणू ऐसे ही मौसम में पनपते हैं. हालाँकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि सिलीगुड़ी में डेंगू फैला है.डेंगू के ज्यादातर मामले शहर से बाहर के बताए गए हैं.उत्तर बंगाल मेडिकल के एक छात्र के  मामले को डेंगू से जोड़ कर देखा जा रहा है. कुछ और मामले भी सामने आ रहे हैं.अधिकतर मामले वायरल फीवर के हैं. डाक्टरों का कहना है कि वायरल के लक्षणों में मरीज में उलटी, दस्त, सर दर्द, पसीना आना, बुखार ,जोड़ो में दर्द की शिकायत आदि शामिल हैं.

कुछ लोग चिकुनगुनिया बता रहे हैं. लेकिन दार्जीलिंग जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी इससे इंकार करते हैं. आज शुक्रवार को नगर निगम ने वर्तमान मामले पर एक समीक्षा बैठक की है. मेयर अशोक भट्टाचार्य ने बताया कि लोगों को भयभीत होने की जरूरत नहीं है.लोग अपना ध्यान रखे और डाक्टरों के निर्देश का पालन करें.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here