Home Politics “योगी” होंगे यूपी के नए सीएम, केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा...

“योगी” होंगे यूपी के नए सीएम, केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री

890
0
Pic courtsey: ANI

मोदी मैजिक के सहारे यूपी में प्रचंड बहुमत से जीतकर सत्ता में आई बीजेपी ने सीएम के नाम पर फैसला करने में एक हफ्ता लगाया. लखनऊ से लेकर दिल्ली तक खूब मंथन हुआ. तमाम दावेदारों के नामों पर चर्चा हुई और अब योगी आदित्यनाथ के नाम पर मुहर लग गई है.योगी गोरखपुर से लोकसभा सांसद है.  योगी आदित्य नाथ को आज हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में यूपी का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. बैठक मे केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा को उप मुख्यमंत्री चुना गया.

योगी रविवार दोपहर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. लखनऊ के कांशीराम स्मृती उपवन में शपथग्रहण समारोह होगा .

योगी आदित्यनाथ संघ के भी करीबी माने जाते हैं. गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं और हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं. लव जेहाद और राम मंदिर जैसे मुद्दों को लेकर वे अपना कट्टर रुख अक्सर दिखाते रहे हैं. हिंदू वाहिनी के जरिए आदित्यनाथ हिन्दू युवाओं को एकजुट कर सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी मुद्दों पर पूर्वांचल में माहौल अपने पक्ष में रखने में कामयाब रहे हैं. राम मंदिर निर्माण के वादे के साथ यूपी की सत्ता में आई बीजेपी के लिए योगी आदित्यनाथ की ये छवि काफी काम आ सकती है.

योगी आदित्यनाथ पांच बार से लगातार गोरखपुर के सांसद रहे हैं. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर लोकसभा सीट से 2014 में तीन लाख से भी अधिक सीटों से चुनाव जीते थे. 2009 में दो लाख से भी अधिक वोटों से जीत हासिल की थी. पूर्वांचल की 60 से अधिक सीटों पर योगी आदित्यनाथ की पकड़ मानी जाती है. बाकी के दावेदार यहीं योगी से पीछे छूट गए.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here