October 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दीवाली से पहले सिलीगुड़ी को प्रधानमंत्री का बड़ा तोहफा!

सिलीगुड़ी, Dooars, हिल्स, तराई, पहाड़ के लोगों को दिवाली से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. यह तोहफा क्या है, आप जानना जरूर चाहेंगे. अगर आप एक विमान यात्री हैं तो आप तोहफे की खुशी की अनुभूति जरूर कर सकेंगे.

बागडोगरा एयरपोर्ट न्यू टर्मिनल की आधारशिला रखने की तारीख को लेकर चल रही अनिश्चितता के बीच दार्जिलिंग के भाजपा सांसद एवं प्रवक्ता राजू बिष्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बागडोगरा एयरपोर्ट के न्यू टर्मिनल भवन की आधारशिला रखने जा रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि बागडोगरा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन को लेकर सांसद राजू बिष्ट ने जितना अथक प्रयास किया है, उतना इस क्षेत्र से चुने गए पूर्ववर्ती सांसदों ने कभी नहीं किया.

अगर बागडोगरा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा है, तो इसमें सांसद राजू बिष्ट का भारी योगदान है. उन्होंने विमान मंत्री से लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों, प्रधानमंत्री से लेकर गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, पूर्व और वर्तमान मंत्रियों तक अपनी बात पहुंचाई और बागडोगरा एयरपोर्ट के विकास के लिए उन्हें तैयार किया. यह बात स्वयं सांसद राजू बिष्ट ने कही है. दिवाली से पहले न्यू टर्मिनल के शिलान्यास कार्य से सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कालिमपोंग, कूचबिहार, अलीपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, पड़ोसी राज्य बिहार, नेपाल, भूटान, सिक्किम आदि के विमान यात्री काफी खुश बताए जा रहे हैं.

बागडोगरा एयरपोर्ट पर पहले चरण में 70,390 वर्ग मीटर में एक नया टर्मिनल बनाया जाएगा. उसके बाद 50000 वर्ग मीटर अतिरिक्त निर्माण किया जाएगा. नए टर्मिनल भवन के बन जाने के बाद यहां यात्री क्षमता बढ़कर सालाना एक करोड़ से अधिक हो जाएगी. जो कार्य योजना तैयार की गई है, उसके अनुसार यहां A 321 विमानों के लिए 10 पार्किंग वे, दो लिंक टैक्सी वे और मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा हो सकेगी. और यह सब कुछ एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की शक्ल लेगा.

बागडोगरा एयरपोर्ट पर धीरे-धीरे विमान यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. पहले यहां 2000 से लेकर 3000 तक यात्री उड़ान भरते थे. अब विमान यात्रियों की संख्या 8000 से लेकर 10000 तक हो गई है. इसके हिसाब से दैनिक विमानों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. इस स्थिति में बागडोगरा एयरपोर्ट का विकास और विस्तार जरूरी था. विमान यात्रियों की ओर से भी कई बार इसकी मांग की गई थी. आखिरकार सांसद राजू बिष्ट ने यात्रियों की परेशानी और उनकी मांग को लेकर दिल्ली पर दबाव बनाया. आज यात्री भी काफी खुश दिख रहे हैं.

बागडोगरा एयरपोर्ट का जो नक्शा और ढांचा तैयार किया जा रहा है, वह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की तरह ही है. इस हवाई अड्डे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां जो ढांचा तैयार किया जा रहा है, उसमें प्राकृतिक प्रकाश का अधिकतम उपयोग किया जा सकेगा. इसके साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग भी होगा. नया टर्मिनल ग्रीन बिल्डिंग के रूप में नजर आएगा और यात्री सुविधाएं तो इतनी होंगी कि विमान यात्री कोलकाता, दिल्ली, मुंबई हवाई अड्डे की तरह ही अनुभूति कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *