October 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

NH-10 पर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही शुरू!

आज सुबह से सिक्किम की जीवन रेखा कहे जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुल गया है. एक विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है. आज सुबह 6:00 बजे से राष्ट्रीय राजमार्ग 10 से होकर सभी प्रकार के छोटे, बड़े व्यावसायिक, गैर व्यावसायिक वाहन आवाजाही कर सकेंगे. सिलीगुड़ी से सिक्किम, कालिमपोंग आदि इलाकों में जाने वाले यात्रियों को इस खबर से काफी राहत और खुशी मिली है.

काफी समय से राष्ट्रीय राजमार्ग 10 की हालत ऐसी थी कि कब यह खुल जाता और कब यह बंद हो जाता, किसी को पता नहीं होता था. यात्री वाहन चालक असमंजस में रहते थे. गंगटोक जाने के लिए यात्रियों को दार्जिलिंग से होकर जाना पड़ता था. मालवाहक वाहनों के राष्ट्रीय राजमार्ग 10 से नहीं जाने के कारण कई आवश्यक खाद्य पदार्थों की पहाड़ में किल्लत हो गई थी. अब पहाड़ के लोग काफी राहत महसूस कर रहे हैं. उन्हें सिलीगुड़ी से पहाड़ अथवा पहाड़ से सिलीगुड़ी आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होगी.

यात्रियों को इस बात की ज्यादा खुशी है कि दीपावली से पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग डिविजन ने यह कीमती तोहफा दे दिया है. आपको बताते चलें कि सेवक से लेकर लिखूभीर,मल्ली तक कई जगह राष्ट्रीय राजमार्ग 10 की हालत खस्ता थी. जिसकी मरम्मती का काम जोर-शोर से चल रहा था. कुछ समय पहले पश्चिम बंगाल पीडब्ल्यूडी की कार्य शैली को लेकर सवाल भी उठने लगे थे. राष्ट्रीय राजमार्ग 10 नहीं खुलने से सिक्किम को रोजाना करोड़ों का घाटा हो रहा था.

दिवाली से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 खुल जाने से सिक्किम में कारोबार और पर्यटन का विस्तार होगा. पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय राजमार्ग डिवीजन संख्या 9 के कार्यकारी अभियंता ने कहा है कि राजमार्ग के साथ सड़क की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार के बाद यह फैसला लिया गया है.आज से नियमित रूप से यातायात शुरू कर दिया गया है.

आरंभ में राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर अधिकतम 10 मेट्रिक टन तक कमर्शियल वाहन यातायात कर सकेंगे. इससे ज्यादा भारी वाहनों को अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि राजमार्ग 10 के कुछ खंड ऐसे हैं, जहां सिंगल लेन व्यवस्था है. वहां वाहनों को यातायात नियमों का पालन करना होगा. जहां-जहां सिंगल लेन की व्यवस्था है, उसे चिन्हित कर दिया गया है और चालकों को जानकारी दे दी गई है. अगर आप राष्ट्रीय राजमार्ग 10 से होकर सिक्किम जा रहे हैं तो आपको भी इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए.

सिंगल लेन यातायात इन स्थानों पर रहेगा. कालीझोड़ा के पास .3.30 किलोमीटर, सेतीझोड़ा के पास .6.700 किलोमीटर, 28 मील के पास सिंगल लेन .21.100 किलोमीटर, लिखूभीर के पास सिंगल यातायात .26.150 किलोमीटर तक, मल्ली में सिंगल लेन व्यवस्था .33.800 किलोमीटर तक, जबकि मामखोला में .42.500 किलोमीटर तक सिंगल लेन में आवाजाही कर सकेंगे. यातायात को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए जिला अधिकारियों और पुलिस को निर्देश दिया गया है. जिला अधिकारी कमर्शियल वाहनों का भार प्रतिबंध लागू कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *