May 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

क्या देर रात तक चलते हैं सिलीगुड़ी के पब एवं बीयर बार?

माटीगाड़ा स्थित सिटी सेंटर के एक पब में शानदार पार्टी चल रही थी. आमतौर पर पब में पार्टी का मतलब होता है, सुरा, सुंदरी, म्यूजिक और जश्न का विहंगम दीदार. जब रात जवान होती है और प्रकृति में नीरवता छा जाती है, तब इस तरह का नजारा पेश होता है. पब में बैठे लोग पार्टी का खूब लुत्फ उठा रहे थे. उसी समय कुछ लोग गेट से घुसकर सीधे अंदर पहुंच जाते हैं. पल भर के लिए सन्नाटा छा जाता है. पार्टी इंजॉय कर रहे लोग एक दूसरे की ओर देखते हैं, जैसे पूछ रहे हैं कि यह महाशय कौन हैं.

फिर आगंतुक ही अपना परिचय देते हैं. दरअसल सादी वर्दी में पब के अंदर आए वे माटीगाड़ा पुलिस के लोग थे. उनमें से एक पुलिस अधिकारी ने पब के मैनेजर को बुलाया और पूछा कि क्या आपके पब को देर रात तक चलने की इजाजत दी गई है? अगर ऐसा है तो आप इसके पेपर दिखाएं. दरअसल किसी भी दुकान अथवा प्रतिष्ठान के खोले जाने और बंद करने के नियम निर्धारित होते हैं. रेस्टोरेंट, पब ,बीयर बार सभी के लिए नियम निर्धारित हैं.उन्हें सरकारी नियमों के अनुसार चलना होता है.सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी के पब और बीयर बार को मध्य रात्रि तक ही खोले जाने की इजाजत है. अगर कोई बीयर बार अथवा पब देर रात तक खोला जाता है तो उसे पुलिस की इजाजत लेना जरूरी हो जाता है.

बीयर रिपब्लिक नामक उक्त पब के मैनेजर ने पुलिस को संतोषजनक उत्तर नहीं दिया और ना ही उन्होंने कोई वैधानिक कागजात दिखाए. इसके बाद माटीगाड़ा की पुलिस उक्त पब के दो कर्मचारियों को पूछताछ के लिए थाने लेकर गई, जहां उनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने पब के मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया और अशोक राय तथा शंकर राय नामक पब के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया. माटीगाड़ा के सिटी सेंटर में इस तरह की घटनाएं अक्सर होती हैं. वहां विभिन्न दुकानों पर आए दिन पुलिस रेड डालती है.वह चाहे कॉल सेंटर हो या बीयर बार.

आमतौर पर देखा जाता है कि त्योहारों के समय ही सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की गतिविधियां तेज हो जाती हैं. सामने दिवाली, काली पूजा और छठ पूजा का त्यौहार है. शहर में शांति व सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की होती है. इसके मद्देनजर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस सभी तरह के कदम उठाती है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के द्वारा नाका चेकिंग और रात्रि गश्ती का फैसला लिया गया है. दरअसल पुलिस के गुप्तचर विभाग को जानकारी मिली है कि त्योहारों के समय बाहर से अनेक लोग सिलीगुड़ी आते हैं और उनमें से अधिकांश लोग होटलों तथा बीयर बार, पब में रात बिताना पसंद करते हैं. बाहर से आए लोगों के लिए सिलीगुड़ी शहर आकर्षण का केंद्र बन जाता है, जब वह किसी एक पब में बैठकर रात्रि का आनंद उठाते हैं. पब वालों को भी ऐसे बाहरी लोगों से अच्छी खासी कमाई हो जाती है.

सिलीगुड़ी में दर्जनों पब और बियर रेस्टोरेंट हैं. उनमें से अधिकांश सेवक रोड तथा हिलकार्ट रोड पर स्थित हैं. इनमें से अधिकांश पबों में भी वही सब होता है जो सिलीगुड़ी के सिटी सेंटर के पब में हुआ है.सभी पबों के लिए एक आचार संहिता होती है. सवाल यह है कि क्या यह सभी पब सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करते हैं? क्या इन पबो में रात्रि 12:00 बजे के बाद गतिविधियां बंद हो जाती हैं? त्यौहार का मौसम चल रहा है और दिवाली तो जश्न और जुए के लिए ज्यादा चर्चा में रहती है. ऐसे में सिलीगुड़ी के कितने पब सरकारी नियमों और निर्देशों का पालन करते हैं, यह सवाल सबसे बड़ा है.

सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस जल्द ही ऐसे पब और बीयर रेस्टोरेंट्स पर कार्रवाई करने वाली है, जो सरकारी नियमों एवं निर्देशों का उल्लंघन करते हैं. पुलिस ने नियमों एवं निर्देशों का उल्लंघन करने वाले ऐसे पबों की एक सूची तैयार कर ली है और अब उसे परवान देने जा रही है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाने जा रही है. सूत्रों ने बताया कि अगर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस सिलीगुड़ी में चल रहे पब और बीयर बारों पर कार्रवाई करती है तो इस बात की पूरी संभावना है कि अधिकांश बार और पब पुलिस के शिकंजे में होंगे. क्योंकि सूत्रों ने बताया कि अधिकांश पब अवैध तरीके से संचालित हो रहे हैं. बहरहाल यह देखना होगा कि सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस का अगला कदम संदिग्ध पबों के खिलाफ क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status