October 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी-सिक्किम राष्ट्रीय राजमार्ग के चालू होने की बाट देख रहे कारोबारी!

सिलीगुड़ी से सिक्किम जाने का मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 सिक्किम में आई त्रासदी में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था. तब से इसका पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है. बीच में खबर आई थी कि 17 अक्टूबर के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग को चालू कर दिया जाएगा. परंतु नवीनतम जानकारी यह है कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर अभी तक निर्माण कार्य चल रहा है. अत :इसके जल्द चालू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 सिक्किम की जीवन रेखा कही जाती है. सिक्किम का कारोबार सिलीगुड़ी से ही संचालित होता है. अगर यह कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा. सिलीगुड़ी से ही साग सब्जियां, अनाज,चीनी तथा दूसरे खाद्यान्न सिक्किम भेजे जाते हैं. भारी वाहनों के लिए रास्ता बंद होने के कारण सिलीगुड़ी से सिक्किम जाने वाले मालवाहक वाहन गोरूरबथान, लावा होकर सिक्किम जाते हैं. इसमें काफी वक्त लगता है. इसके साथ ही व्यापारियों का भाड़ा खर्चा भी बढ़ रहा है.

वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर छोटे वाहन ही चल रहे हैं. एक तरफा यातायात शुरू किया गया है. बड़े और भारी वाहनों के लिए अभी तक यह रास्ता बंद है. आपको बता दूं कि सड़क निर्माण में काफी समस्या आ रही है. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 बुरी तरह तीस्ता की त्रासदी में क्षतिग्रस्त हो गया था. इसका निर्माण कार्य शुरू तो हुआ, लेकिन बीच-बीच में बारिश होने से निर्माण कार्य बाधित होता रहा. अब बरसात छ॔ट चुकी है. इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर निर्माण कार्य युध्द स्तर पर चल रहा है. लेकिन यह कब तक पूरा होगा, यकीन के साथ कुछ कहा नहीं जा सकता.

इस मार्ग पर छोटी-छोटी बाधाएं तो दूर कर ली गई हैं. परंतु लिकुवीर में अभी तक निर्माण कार्य चल रहा है. यहां सड़क बुरी तरह ध॔स चुकी है, जिसकी मरम्मती आसान नहीं है. लिकुवीर में पहाड़ काटकर सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही तीस्ता नदी से सुरक्षा के लिए सुरक्षा दीवार का भी काम चल रहा है. यह सभी कार्य जब तक संपन्न नहीं हो जाता, तब तक इस मार्ग के चालू होने में दिक्कत है. कालिमपोंग के जिलाधिकारी बाला सुब्रमण्यम ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर यातायात सामान्य होने को लेकर एक विशेष जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि पीडब्ल्यूडी मार्ग की जांच करेगा. उसके बाद ही इस बारे में यकीन के साथ कुछ कहा जा सकता है.

जब तक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 आवागमन के लिए सामान्य नहीं हो जाता, तब तक सिलीगुड़ी और सिक्किम के लोगों खासकर कारोबारियों को परेशानी का सामना करते रहना होगा. वर्तमान में सिक्किम की जनता महंगाई से त्रस्त है. साग सब्जियां और खाद्यान्न की महंगाई बढी है. इसका कारण भी प्रमुख मार्ग का खोला नहीं जाना है. सिलीगुड़ी से सिक्किम जाने वाले ट्रक लावा होकर सिक्किम जाते हैं, जिसके कारण उन्होंने भाड़ा भी बढ़ा दिया है. इसके साथ ही दूरी भी बढ़ गई है. इसका असर तो खाद्य वस्तुओं पर महंगाई के रूप में पड़ेगा ही.

त्यौहार का सीजन चल रहा है. अगर सिलीगुड़ी सिक्किम राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 सामान्य आवागमन के लिए तुरंत तैयार नहीं होता तो सिक्किम और कालिमपोंग के लोगों को और भी परेशानी उठानी पड़ सकती है. वैसे कोशिश यही है कि जल्द से जल्द यह प्रमुख मार्ग सामान्य आवागमन के लिए खोला जा सके. यही कारण है कि लिकुवीर में युद्ध स्तर पर काम चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *