September 20, 2024
Sevoke Road, Siliguri
जुर्म

आरजीकर अस्पताल कांडः डॉक्टर संदीप घोष गिरफ्तार! मृतका डॉक्टर के पिता ने क्यों कहा- मुआवजा नहीं, न्याय चाहिए!

आरजीकर अस्पताल कांड की जांच सीबीआई कर रही है. डॉ संदीप घोष गिरफ्तार कर लिए गए हैं. सीबीआई ने पीड़िता के घर वालों से बात की है और उन्हें शीघ्र अपराधियों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है. इस बीच मृतका ट्रेनी डॉक्टर के परिवार वालों ने सरकार से मुआवजा लेने से मना कर दिया है. पीड़िता के पिता ने कहा है कि हमें न्याय चाहिए. अगर बेटी की मौत का मुआवजा लिया तो उसकी आत्मा को काफी दुख होगा.

पीड़िता पक्ष का यह बयान यह दर्शाता है कि वह कितने गहरे सदमे में है.आमतौर पर देखा जाता है कि ऐसे मामलों में सरकार मुआवजे का ऐलान करके जख्म को भरने अथवा हल्का करने की कोशिश करती है. पीड़िता के घर वालों ने सरकार की मुआवजे की पेशकश को ठुकरा दिया है और कहा है कि उन्हें तो बस न्याय चाहिए. पैसा नहीं. पैसे से इंसाफ नहीं मिलता. लेकिन अगर उनकी बेटी के साथ दरिंदगी का खेल खेलने वालों को सजा मिले तो उसकी आत्मा को शांति मिलेगी.

पीड़िता के घर वालों ने बहुत बड़ी बात कही है और समाज में एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है. उन्होंने अपने बयान से सरकार पर दबाव डाला है कि ऐसे मामलों में शीघ्र से शीघ्र न्याय चाहिए. विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से भी मांग की जा रही है कि दोषी लोगों को फांसी पर लटका दिया जाए. पर सवाल यह है कि अभी तक सीबीआई अथवा कोई भी जांच एजेंसी यह तय नहीं कर पाई है कि इस मामले का असली दोषी कौन है. यह पूरा कांड किसके इशारे पर रचा गया.

सीबीआई ने संजय राय को गिरफ्तार कर लिया है. डॉ संदीप घोष को भी गिरफ्तार कर लिया गया है, जो इस अस्पताल के प्रमुख थे. इस घटना पर अब सियासत भी तेज हो गई है. तृणमूल कांग्रेस से लेकर भाजपा सभी सियासत कर रही हैं. उधर महिला डॉक्टर को इंसाफ दिलाने के लिए आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सड़कों पर उतरी और उन्होंने पदयात्रा में भाग लिया. भाजपा ममता सरकार पर लगातार हमलावर है और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग कर रही है. टीएमसी ने एक कदम आगे बढ़कर कहा है कि 17 अगस्त की समय सीमा सीबीआई पर लागू होनी चाहिए. न्याय तभी मिलेगा, जब मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट में जाएगा.

अब तक इस केस में हुई प्रगति पर एक नजर डालते हैं. सीबीआई ने संजय राय नामक एक सिविक वॉलिंटियर को गिरफ्तार कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है. सीबीआई संजय राय का मेडिकल एग्जामिनेशन और क्राइम सीन रीक्रिएट करेगी. सीबीआई की स्पेशल क्राइम यूनिट सेमिनार हाल में जाकर फॉरेंसिक इविडेंस जैसे फिंगरप्रिंट्स, फुटप्रिंट्स, बाल और सीमेंस आदि की जांच कर रही है और यह पता लगाना चाहती है कि क्या इन सब का संजय राय तथा महिला डॉक्टर के बीच कोई संबंध है?

महिला डॉक्टर के साथ गैंग रेप का भी आरोप लगा है. परिजनों ने यह आरोप लगाया है. क्योंकि मृतका के शरीर पर 150 मिलीग्राम सीमेंस पाया गया था जो किसी एक व्यक्ति का नहीं हो सकता. यह दर्शाता है कि उसके साथ गैंगरेप किया गया था. लेडी डॉक्टर की मृत्यु का अनुमान 3:00 बजे से लेकर 5:00 के बीच लगाया गया है. कोलकाता हाई कोर्ट यह जानना चाहता है कि पुलिस ने आरंभ में किस आधार पर महिला डॉक्टर की आत्महत्या की बात कही थी?

डॉ संदीप घोष को, जो आरजीकर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के अध्यक्ष थे, को उनके पद से छुट्टी देने के 24 घंटे के अंदर उन्हें तुरंत कोलकाता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का प्रिंसिपल नियुक्त कर लिया गया. यह कैसे संभव हुआ? हालांकि अब सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. और उनसे पूछताछ की जा रही है. इन सभी तथा अन्य बिंदुओं पर सीबीआई छानबीन कर रही है. उम्मीद की जानी चाहिए कि जल्द ही सीबीआई इस कांड का खुलासा कर देगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *