October 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

Packyong से उड़ान कितना सुरक्षित, जब हाल हवाई अड्डे का ऐसा हो!

इस तस्वीर को ध्यान से देखिए. यह तस्वीर सिक्किम की राजधानी गंगटोक के निकट स्थित पाकयोंग हवाई अड्डे की है. यहां की सुरक्षा दीवार कुछ इस तरह से जमीनदोज हो रही है. भूस्खलन की मार झेल रही यह सुरक्षा दीवार हवाई पट्टी को कितना सुरक्षित रख पाएगी, आप यह कयास लगा सकते हैं. जब सिक्किम को देश के प्रमुख हवाई अड्डों से जोड़ने की बात हो रही है, वहां इस तरह के हादसे देखकर कैसे कहा जा सकता है कि इस हवाई अड्डे से नियमित विमान सेवाएं शुरू की जा सकती है.

आज सिक्किम से नियमित रूप से विमान सेवा शुरू करने की बात हो रही है. कुछ समय पहले यह खबर भी आई थी. इससे पहले कि इस पर आगे कार्रवाई की जाती, यह हादसा न केवल यात्रियों को बल्कि एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी सोचने पर मजबूर कर देता है. यही कारण है कि एयरपोर्ट की सुरक्षात्मक दीवार के भूस्खलन की चपेट में आने के बाद अथॉरिटी ने हवाई अड्डे को लेकर चिंता व्यक्त की है.

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब पाकयोंग एयरपोर्ट की सुरक्षा दीवार पर भूस्खलन की मार पड़ी हो. हाल ही में सिक्किम में तेज बरसात और भूस्खलन का चीजों पर गहरा असर पड़ा है. इसी का शिकार यह हवाई अड्डा भी हुआ है.अगर इस एयरपोर्ट की सुरक्षात्मक दीवार का इतिहास देखें तो यह भूस्खलन में कई बार डैमेज हुआ है. इसकी स्थिति देखकर सुरक्षा एजेंसियां भी काफी चिंतित दिखाई दे रही है. कभी मौसम के उतार चढाव तो कभी भूस्खलन और बरसात के कारण 2023 में भी यह हवाई अड्डा काफी समय के लिए बंद कर दिया गया था.

सिक्किम में एकमात्र Packyong हवाई अड्डा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से लगभग 31 किलोमीटर दक्षिण में पैकयोंग में स्थित है. यह 201 एकड़ में फैला है और समुद्र तल से 4646 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह हवाई अड्डा भारत के पांच सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक है. पूर्वोत्तर भारत में निर्मित पहला ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा भी इसे कहा जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितंबर 2018 को इसका उद्घाटन किया था और 4 अक्टूबर 2018 से इस हवाई अड्डे से व्यावसायिक वाणिज्यिक उड़ान सेवा शुरू हुई.

5 मार्च 2018 को IAF डोरनियर 228 विमान इस हवाई पट्टी पर उतरा था. तब सिक्किम में काफी खुशी देखी गई. क्योंकि पाकयोंग हवाई अड्डे पर उतरने वाला यह पहला विमान था. जनवरी 2018 से स्पाइसजेट की सेवा भी यहां से शुरू हुई कोलकाता और गुवाहाटी के लिए. लेकिन बाद में मौसम के उतार-चढ़ाव ने इस हवाई अड्डे की उड़ान को प्रभावित करना शुरू किया, जो धीरे-धीरे बंद करने पर मजबूर हो गया.

उद्घाटन के समय इसकी इंजीनियरिंग की दुनिया भर में प्रशंसा की गई थी. इसे दुनिया के सबसे सुंदर हवाई अड्डों में से एक बताया गया था. परंतु जैसा कि सिक्किम का मौसम और भौगोलिक परिवेश है, इस हवाई अड्डे को इसका शाप लगना शुरू हो गया. हालांकि जब हवाई अड्डे का निर्माण किया जा रहा था, तो विजुअल फ्लाइट रूल्स का डिजाइन भी किया गया था. 2019 से इस हवाई अड्डे से मुश्किलातों का दौर शुरू हो गया जो लगातार हवाई अड्डे को अव्यवस्थित करता चला गया. आज यह तस्वीर सामने आई है जो काफी सिहरन पैदा करती है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *