October 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

भारत में आ रहा एक इंटरनेट ऐसा भी, जिसमें ना तार और ना टावर होगा!

इंटरनेट के लिए आमतौर पर तार और टावर की आवश्यकता होती है. इनके बगैर आप इंटरनेट का लाभ उठा नहीं सकते हैं. और तो और आप कल्पना तक नहीं कर सकते हैं कि बगैर तार और टावर के इंटरनेट की पहुंच आप तक हो सकेगी. परंतु विज्ञान के इस युग में जहां मनुष्य का दिमाग सोचना बंद कर देता है, वहां से एक और विज्ञान की दुनिया शुरू होती है. इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है.

वर्तमान में भारत में जिओ, एयरटेल, वोडाफोन आदि कंपनियों ने अपनी इंटरनेट की सेवाओं को बहाल रखा है. परंतु इस इंटरनेट सेवा को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कंपनियों के द्वारा केबल बिछाई जाती है और टावर लगाए जाते हैं. पर क्या ऐसी भी कोई कंपनी है जिसे अपने इंटरनेट के लिए ना तो केबल और ना ही टावर लगाने की जरूरत है. जी हां, स्टार लिंक और ऐलन मस्क आपके लिए इंटरनेट की यह सेवा लेकर आ रहे हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर दी है. एलन मस्क बहुत पहले से ही भारत सरकार से अनुरोध कर रहे थे. भारत सरकार ने उनकी इच्छा पूरी कर दी है.

मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही भारत के ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक स्टार लिंक का इंटरनेट लोगों तक उपलब्ध हो सकेगा. इससे एक तरफ जियो तथा दूसरी कंपनियों की मनमानी पर लगाम लगेगा तो दूसरी तरफ उपभोक्ताओं को एक नया आइडिया और इंटरनेट का उपयोग करने का मौका मिलेगा. हालांकि जब तक स्टार लिंक की यहां पहुंच नहीं हो जाती, उपभोक्ता इंटरनेट का उपभोग नहीं करने लग जाते, तब तक इसके बारे में पहले से कुछ बता पाना कठिन है.

भारत में स्टारलिंक की इंटरनेट सेवा कितनी कारगर हो पाती है, उससे ज्यादा उपभोक्ता इस बात से खुश हैं कि स्टार लिंक का इंटरनेट सबसे अलग और केबल मुक्त होगा. उपभोक्ताओं को जरूर आश्चर्य हो रहा होगा कि इस इंटरनेट की सर्विस के लिए कहीं भी टावर नहीं लगाए जाएंगे और ना ही कोई केबल बिछाई जाएगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टार लिंक का इंटरनेट एक किट में उपलब्ध होगा.

इस किट में वाई-फाई राउटर, केबल और छोटी सी डिश होगी. पूरी किट को जोड़कर घर की छत पर सेट किया जाता है. ताकि डिश सीधे-सीधे स्टार लिंक सेटेलाइट के सिग्नल से कनेक्ट हो सके. स्टार लिंक से सिग्नल मिलते ही वाई-फाई आपको इंटरनेट सेवा देने लग जाएगा. बहरहाल यह देखना होगा कि स्टार लिंक का इंटरनेट भारत के उपभोक्ताओं के लिए कितना लाभदायक सिद्ध होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *