October 23, 2024
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

खरीददारी करें या ना करें? क्यों टूट रहा है शेयर बाजार?

ऐसा संकेत मिल रहा है कि शेयर बाजार अभी और टूटेगा. शेयर बाजार के जानकारों के अनुसार निफ्टी में लगभग 1000 अंकों की गिरावट आ सकती है. पिछले कई दिनों से बाजार लगातार टूट रहा है. इससे निवेशकों में डर का वातावरण उत्पन्न हुआ है. आज बाजार सुबह में हरे निशान में था. लेकिन लाल निशान में बंद हुआ. निफ्टी में 37 अंकों की गिरावट आई जबकि सेंसेक्स 138 अंक टूटा. बैंक निफ़्टी समेत स्मॉल कैप और मिड कैप इंडेक्स में भी भारी गिरावट देखी गई.

एक दिन पहले ही मंगलवार को सेंसेक्स में 930 अंकों की गिरावट आई थी. जबकि निफ्टी 1000 अंक टूटा था. दो दिनों में निवेशकों के लगभग 9 लाख करोड रुपए डूब गए. इस हफ्ते सोमवार को भी शेयर बाजार में गिरावट देखी गई थी. निवेशकों के लगभग 13 लाख करोड रुपए का नुकसान हुआ है. दिवाली से पहले निवेशक बुरी तरह घबराए हुए हैं. उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि खरीदारी करें या इंतजार करें. इस बीच दिग्गज ब्रोकरेज फर्म CLSA की ओर से अनुमान लगाया गया है कि निफ्टी में लगभग 1000 अंकों की और गिरावट आ सकती है.

आखिर शेयर बाजार क्यों टूट रहा है? विशेषज्ञों का मानना है कि इसका सबसे बड़ा कारण कंपनियों के मुनाफे में गिरावट है. अनेक कंपनियों के तिमाही नतीजे अनुमान के अनुसार अच्छे नहीं रहे हैं. इससे शेयर बाजार में मुनाफा वसूली देखी जा रही है. हालांकि कुछ विशेषज्ञों के अनुसार विदेशी निवेशक मुनाफा वसूली कर रहे हैं. उन्होंने लगभग 1 लाख करोड रुपए बाजार से निकाले हैं. 21 अक्टूबर से लेकर अब तक विदेशी निवेशकों ने 88244 करोड रुपए मुनाफा वसूली की है. जबकि कुछ विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि अमेरिका में चुनाव हो रहा है. इस वजह से वैश्विक बाजार दबाव में है.

जो भी हो, सवाल यह उठता है कि क्या ऐसे अनिश्चितता के माहौल में निवेशकों को खरीदारी करनी चाहिए अथवा अभी बाजार की दिशा का इंतजार करना चाहिए? शेयर बाजार के नामी गिरामी विशेषज्ञों का मानना है कि फिलहाल बाजार में गिरावट को देखते हुए खरीदारी करना ठीक नहीं है. निवेशकों को इस समय इंतजार करना जरूरी है. जब तक बाजार अपनी एक निश्चित दिशा पकड़ नहीं लेता है, तब तक बाजार में खरीदारी करना काफी जोखिम भरा हो सकता है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *