September 8, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल में दुर्गा पूजा आयोजकों को मिलेंगे इस बार 85000/

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अक्टूबर महीने में होने वाली विश्व प्रसिद्ध दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में प्रदेश भर के दुर्गा पूजा आयोजकों के साथ एक बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. कोलकाता में नेताजी इंडोर स्टेडियम में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि इस बार दुर्गा पूजा आयोजन समितियों को 85 हजार रुपए सरकारी अनुदान दिया जाएगा. पिछली बार प्रत्येक दुर्गा पूजा आयोजक कमेटी को 70000 की आर्थिक सहायता प्रदान की गई थी.

मुख्यमंत्री की इस घोषणा का सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल की दुर्गा पूजा आयोजक कमेटी को लाभ होगा. राज्य भर में 43000 से भी ज्यादा क्लब दुर्गा पूजा का आयोजन करते हैं. मुख्यमंत्री के द्वारा उन्हें कई सालों से दुर्गा पूजा आयोजन के लिए आर्थिक अनुदान दिया जाता है. इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ पूजा क्लबो को पुरस्कृत भी किया जाता है. पिछले साल मुख्यमंत्री ने प्रत्येक दुर्गा पूजा आयोजक कमेटी को 70000 रुपए का भुगतान किया था. इस बार 15000 की राशि बढ़ाई है.

नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित बैठक में राज्य भर के सार्वजनिक दुर्गा पूजा आयोजक, पुलिस, प्रशासन,बिजली, ग्रामीण निकाय, अग्निशमन समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे. हर साल दुर्गा पूजा से तीन-चार महीने पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दुर्गा पूजा आयोजक क्लबो के साथ एक बैठक करती है. यह समन्वय की बैठक होती है. इस बैठक में वह पूजा क्लबो के लिए घोषणाएं करती हैं. पिछले साल ममता बनर्जी ने राज्य के लगभग 43000 पूजा कमेटियों को ₹60000 मिलने वाली सरकारी अनुदान को बढ़ाकर 70000 रुपए कर दिया था.

मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही बिजली बिल से लेकर सरकारी योजनाओं के लिए प्रचार करने, होर्डिंग, पोस्टर और बैनर लगाने पर पैसे देने की घोषणा की थी. इस बार मुख्यमंत्री ने बिजली बिल पर छूट 66 से 75% तक कर दिया है. पिछले साल उन्होंने 60% की बिजली बिल पर छूट दी थी. उन्होंने एक और बड़ा ऐलान किया है कि अगले साल 2025 से दुर्गा पूजा आयोजक क्लबो को एक-एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद दुर्गा पूजा क्लबो में कितनी खुशी है, यह तो पता नहीं. परंतु जानकार मानते हैं कि अधिकांश दुर्गा पूजा क्लबो की अपेक्षा के अनुकूल ही मुख्यमंत्री ने राहत दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी के अधिकांश दुर्गा पूजा क्लब संतुष्ट दिखे. हालांकि वे इसमें और आर्थिक सहायता की उम्मीद कर रहे थे. इस बार दुर्गा पूजा कार्निवाल 15 अक्टूबर के आसपास होने की उम्मीद की जा रही है. सिलीगुड़ी में यह कार्निवाल कब होगा, इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

सिलीगुड़ी समेत पूरे प्रदेश में दुर्गा पूजा की तैयारी जोर-जोर से चल रही है. विभिन्न क्लबो की ओर से जल्द ही खूंटी पूजा की जाएगी. योजनाओं की रूपरेखा तैयार की जा रही है. इस बार कुछ विशेष होने की उम्मीद की जा रही है. इस बार डी टेक्नोलॉजी पर पूजा कमेटियों का जोर रहेगा. कोलकाता में संतोष मित्र स्क्वायर इस बार 11 डी टेक्नोलॉजी पर आधारित थीम का प्रदर्शन करने जा रही है. इस पूजा पंडाल में लास वेगास का मशहूर गोला नजर आएगा. जिस पर 11 डी के माध्यम से लाइट शो होगा. सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी में भी 3D, 5D या 7D को देखा जा सकेगा. कुल मिलाकर इस बार सिलीगुड़ी में भी दुर्गा पूजा का विशेष आकर्षण रहेगा!

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *