May 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

अप्रैल में 15 दिन बैंक बंद!

मार्च महीना खत्म हो रहा है. बैंकों में काफी व्यस्तता देखी जा रही है. पुराने आधे अधूरे काम निपटाए जा रहे हैं. ग्राहकों के साथ-साथ ऑफिस की फाइलें भी निपटाई जा रही है. इसमें कर्मचारी व्यस्त हैं. कर्मचारियों के पास फुर्सत नहीं है. एटीएम, चेक बुक, बैंक खातों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं.1 अप्रैल से पहले इन सभी कार्यों को पूरा कर लेना है. क्योंकि उसके बाद नया सत्र शुरू हो जाएगा.

अप्रैल महीने में नए सत्र का काम शुरू होगा. लेकिन इस महीने बैंकों में ज्यादा कामकाज नहीं होगा. बैंक कर्मचारी छुट्टी मनाएंगे. अगर आप अप्रैल महीने में बैंक से जुड़े कार्य की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए जानना जरूरी है कि आपके हाथ में कितने दिन रहेंगे, जब आप बैंक में लेन देन तथा दूसरे कार्य करा सकेंगे. तो आपको बता दें कि अप्रैल महीने में केवल 15 दिन ही बैंकों में कामकाज हो सकेगा!

सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल समेत देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग त्योहारों और अन्य कारणों से 9 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. अप्रैल महीने में पांच रविवार और दो शनिवार को बैंक बंद रहेंगे यानी इस तरह से 7 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. अब 1 अप्रैल और 2 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ने पहले ही घोषणा कर दी है. 1 अप्रैल को बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग तथा 2 अप्रैल को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

अप्रैल महीने में कुछ त्यौहार आ रहे हैं. जब बैंकों में छुट्टी रहेगी. अप्रैल महीने के त्योहारों में अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती, ईद आदि त्यौहार हैं, जब बैंकों में छुट्टी रहती है. अप्रैल महीने में अलग-अलग जगहों के हिसाब से 3 वीकेंड भी हैं. पहला 7 से 9 अप्रैल, दूसरा 14 से 16 अप्रैल और तीसरा 21 से 23 अप्रैल. उपरोक्त के अलावा यह महीना छुट्टी के साथ खत्म होगा. क्योंकि 30 अप्रैल को रविवार है.

इस तरह से अप्रैल महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर आप अप्रैल महीने में बैंक में कोई काम कराना चाहते हैं तो बैंक में छुट्टियों की पूर्व जानकारी रखें ताकि आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status