June 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

‘आधार कार्ड’ बनवाना हुआ और आसान, लाइन लगाने की जरूरत नहीं!

आधार कार्ड बनवाने अथवा आधार कार्ड में किसी भी तरह का संशोधन करवाने के लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है. जल्द ही यह सुविधा आपके घर के पास में ही उपलब्ध होने जा रही है.

सिलीगुड़ी में नया आधार कार्ड बनवाने अथवा आधार कार्ड में संशोधन करवाने के लिए आधार सेवा केंद्रों में जाना पड़ता है. सिलीगुड़ी में बैंक, पोस्ट ऑफिस तथा आधार सेवा केंद्र में ही आधार कार्ड संबंधित कार्य होते हैं. इसके लिए पहले से बुकिंग कराना पड़ता है या फिर आधार सेवा केंद्र के सामने रात में लाइन लगाकर लोग खड़े रहते हैं.

इतनी कठिनाइयों के बावजूद भी लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पाता. कारण कि तकनीकी समस्याएं जैसे सर्वर डाउन आदि की समस्या से भी आधार कार्ड संशोधन अथवा नया आधार कार्ड नहीं बन पाता. ऐसे में बार-बार लोगों को परेशान होना पड़ता है. परंतु अब कदाचित इस तरह की समस्याओं से लोगों को मुक्ति मिल सकती है. आधार कार्ड के लिए अब आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. आपके घर के पास ही यह सुविधा उपलब्ध होने जा रही है.

पश्चिम बंगाल सरकार आधार संबंधित कार्यों के लिए राज्यों के विभिन्न जिलों के ब्लॉक तथा ग्राम पंचायतों में बांग्ला सहायता केंद्रों में उपलब्ध कराने जा रही है. सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार की भी मंजूरी मिल चुकी है.वर्तमान में यह सेवा 3561 बांग्ला सहायता केंद्रों में शुरू की जा रही है. ग्राम पंचायत क्षेत्रों में 1464 नए बांग्ला सहायता केंद्र खोले गए हैं.

जहां तक सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग जिले की बात है तो यहां 36 बांग्ला सहायता केंद्र को आधार कार्ड के सभी कार्यों को शुरू करने की अनुमति दे दी गई है. इन सभी बांग्ला सहायता केंद्रों मे बायोमेट्रिक मशीन समेत सभी तरह के संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे सिलीगुड़ी के साथ-साथ माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी, फांसी देवा आदि विभिन्न प्रखंडों और क्षेत्रों को काफी लाभ होगा तथा यहां के लोगों को आधार कार्ड संशोधन या किसी भी तरह की समस्या के लिए परेशान नहीं होना होगा.

उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल महीने से सिलीगुड़ी अथवा आसपास के इलाकों में यह सेवा शुरू हो जाएगी. ऐसे में आधार कार्ड बनवाने के लिए अथवा आधार कार्ड में संशोधन करवाने के लिए ना तो आपको पहले से बुकिंग की जरूरत होगी और ना ही लंबी लाइन में लगकर अपना समय बर्बाद करने की स्थिति होगी.बस आप बांग्ला सहायता केंद्र से संपर्क बनाए रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *