February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

आज और कल चक्रवाती तूफान से बच के रहिए!

आज मोचा भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है! पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भाग में उच्च लहर चलेगी. कोलकाता तथा आसपास के इलाकों में यह तूफान परेशानी उत्पन्न कर सकता है. कुछ क्षेत्रों में हल्की फुल्की बरसात भी हो सकती है. हवा की गति 135 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. गनीमत है कि बंगाल के कुछ क्षेत्र ही प्रभावित होंगे. उसके बाद आगे बढ़ेगा और बांग्लादेश व म्यांमार में जाकर खत्म हो जाएगा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शाम 5:30 तक यह तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर दूर पश्चिम में और कॉक्स बाजार के दक्षिण पश्चिम में 1100 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आज यह तूफान काफी उग्र होगा और उसके बाद बांग्लादेश और म्यांमार में जाकर समुद्र तट से टकराएगा.

जब यह समुद्री तट से टकराएगा, तब 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसलिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने समुद्री मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया है और अपना खास ख्याल रखने को कहा है. बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान क्षेत्रों में संबंधित व्यवसाय के लोग समुद्र में जाने से बचें. इस दौरान नौकायन करने पर भी रोक लगाई गई है.

अंडमान निकोबार द्वीप प्रशासन समूह ने बंगाल की खाड़ी में उच्च चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बनने के मद्देनजर कुछ चेतावनी जारी की है.ऐसे लोग जो इन क्षेत्रों में यात्रा करना चाहते हैं या फिर उन पर्यटकों को जो इन क्षेत्रों के पर्यटन पर निकले हैं, उन्हें संभल कर रहने को कहा गया है. चक्रवात के असर से उत्तर बंगोंपसागर क्षेत्र में उफान आने की संभावना व्यक्त की गई है. रविवार तक मछुआरों को समुद्री तटों पर जाने पर रोक लगाई गई है. रविवार को यह चक्रवाती तूफान खत्म हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status