April 20, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

आज से एनजेपी से दार्जिलिंग तक ट्रेन सेवा 2 जुलाई तक बंद!

एक बार फिर से पर्यटकों को निराश करने वाली खबर है. सिलीगुड़ी अथवा एनजेपी से दार्जिलिंग तक चलने वाली टॉय ट्रेन सेवा बंद होने जा रही है. भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन काफी मशहूर है.अंग्रेजी राज से ही सिलीगुड़ी से लेकर दार्जिलिंग तक टॉय ट्रेन चलती रही है. यहां की टॉय ट्रेन विश्व विरासत की सूची में शामिल है. इस ट्रेन का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से पर्यटक सिलीगुड़ी आते हैं और ट्रेन पर सवार होकर पहाड़ की वादियों तथा प्रकृति की अनुपम छटा का दीदार करते हैं.

सिलीगुड़ी में गर्मी शुरू हो गई है. मार्च महीने में ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया गया है. गर्मी की छुट्टियां पड़ने के साथ ही देश के दूसरे राज्यों और विदेशों से पर्यटक दार्जिलिंग की सैर करने के लिए आते हैं. आमतौर पर विदेशी पर्यटक एनजेपी से टॉय ट्रेन से दार्जिलिंग जाते हैं. परंतु इस बार पर्यटकों को शायद सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग तक टॉय ट्रेन की सवारी का रोमांच उठाने का मौका ना मिले. क्योंकि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने 1 मार्च 2023 से 2 जुलाई 2023 तक सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग तक की ट्रेन सेवा आज से बंद कर दी है.

रेलवे विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि यात्रियों की संख्या में कमी के कारण ट्रेन संख्या 52539 तथा 52538 एनजेपी से दार्जिलिंग और एनजेपी एसी स्पेशल 1 मार्च से 2 जुलाई 2023 तक बंद की जाती है. रेलवे के इस फैसले से पर्यटन क्षेत्र को निश्चित रूप से नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्योंकि उत्तर बंगाल और पहाड़ में पर्यटन को बढ़ावा देने में ट्रेन का महत्वपूर्ण योगदान है. ऐसे में जब सिलीगुड़ी अथवा न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से टॉय ट्रेन नहीं चलेगी तो आप समझ सकते हैं कि पर्यटकों को काफी निराशा का सामना करना पड़ेगा.

दार्जिलिंग और घूम के बीच पहले से ही ट्रेन सेवा चल रही है. पर्यटकों की आवक बढ़ने और Toy ट्रेन को पसंद किए जाने के कारण दार्जिलिंग और घूम के बीच टॉय ट्रेन सेवा का विस्तार किया जा रहा है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की विज्ञप्ति के अनुसार आज से ही दार्जिलिंग और घूम के बीच 30 जून 2023 तक प्रतिदिन चार डीजल स्पेशल जॉइराइड्स का परिचालन करने का फैसला किया गया है. इससे दार्जिलिंग में पर्यटकों की आवक बढ़ेगी तथा इसका लाभ हिमालयन रेलवे के साथ ही साथ जीटीए को भी होगा.

दार्जिलिंग में पर्यटकों की पसंदीदा जगह घूम है. पर्यटक दार्जिलिंग से घूम ट्रेन से जाना अधिक पसंद करते हैं.यह सस्ता भी है और टॉय ट्रेन का मजा भी कुछ अलग है. इधर पर्यटकों की भारी मांग को देखते हुए रेलवे ने यह कदम उठाया है. दार्जिलिंग से घूम के बीच चलने वाली दार्जिलिंग डीजल स्पेशल जॉय राइड दार्जिलिंग से सुबह 9:20 पर रवाना होगी और घूम 10:05 पर पहुंच जाएगी. वापसी में यही ट्रेन घूम से 10:25 पर रवाना होगी और दार्जिलिंग 10:55 पर पहुंचेगी. दार्जिलिंग डीजल स्पेशल जॉय राइड दार्जिलिंग से सुबह 11:25 पर रवाना होगी और घूम 12:10 पर पहुंचेगी. वापसी में यही गाड़ी घूम से 12:30 पर खुलेगी और लगभग 1:00 बजे दोपहर में दार्जिलिंग पहुंचेगी.

इसी तरह से 02549 गाड़ी संख्या दार्जिलिंग से घूम के बीच चलने वाली दार्जिलिंग डीजल स्पेशल दार्जिलिंग से दोपहर 1:25 पर रवाना होगी और घूम 2:10 पर पहुंच जाएगी. वापसी में यही गाड़ी घूम से दोपहर 2:35 पर रवाना होगी और दार्जिलिंग अपराहन 3:05 पर पहुंच जाएगी. ट्रेन संख्या 02550 दार्जिलिंग डीजल जॉय राइड स्पेशल दार्जिलिंग से अपराहन 3:30 पर खुलेगी और शाम 4:15 पर घूम पहुंच जाएगी. वापसी में यही गाड़ी घूम स्टेशन से 4:35 पर खुलेगी और दार्जिलिंग शाम 5:05 पर पहुंच जाएगी. पर्यटकों के लिए इन सभी डीजल स्पेशल जॉइराइड्स में स्पेशल कोच समेत सभी तरह की सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है व्यवस्था की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status