February 6, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

उत्तर बंगाल केंद्रशसित प्रदेश बनेगा!

अपने बयानों से हमेशा चर्चा में बने रहने वाले ग्रेटर कूचबिहार पीपुल्स एसोसिएशन के प्रमुख अनंत महाराज ने एक बार फिर से विस्फोटक बयान दिया है. उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार उत्तर बंगाल को केंद्र शासित क्षेत्र बनाने की राह पर अग्रसर हो रही है तथा 2024 के पहले ही यहां केंद्र शासित प्रदेश बन जाएगा!

इससे पहले प्रदेश भाजपा के कई नेता बयान दे चुके हैं कि उत्तर बंगाल को पृथक प्रदेश बनाया जाए. तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के द्वारा उनके बयान की काफी आलोचना भी की गई थी. इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता और खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यहां तक कह दिया था कि उनके जीते जी पश्चिम बंगाल को बांटा नहीं जाएगा.

उत्तर बंगाल को केंद्र में रखकर हमेशा ही राजनीति की जाती रही है. एक तरफ भाजपा उत्तर बंगाल में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है तो दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस उत्तर दक्षिण का कोई भेद नहीं रखना चाहती और उसके लिए पूरा बंगाल ही प्रदेश है. उत्तर और दक्षिण के बीच बनी तनातनी के बीच ऐसे समय में अनंत महाराज का बयान सुर्खियों में है.

अनंत महाराज के बयान को हल्के में नहीं लिया जा सकता. क्योंकि पूरे उत्तर बंगाल में उनकी खास पकड़ है. तथा उनके अनुयायियों की संख्या काफी बड़ी है. अगर उत्तर बंगाल का विभाजन नहीं होता है तो क्या यह केंद्र शासित प्रदेश के रूप में रखा जाएगा! ऐसे सवाल भी उठने लगे हैं जिनका जवाब किसी के पास नहीं है. खुद भाजपा भी इस पर खुलकर कुछ नहीं कर सकती. क्योंकि केंद्र और राज्य दोनों मिलकर ही इसका समाधान कर सकते हैं. राज्य सरकार पहले ही मना कर चुकी है.

पंचायत चुनाव और उसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारी में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के लोग लग चुके हैं.उम्मीद की जा रही है कि आने वाले चुनाव में उत्तर बंगाल को लेकर और भी कई विस्फोटक बयान सामने आएंगे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *