April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

एनजेपी का पार्किंग, पार्सल और आरएमएस कार्यालय स्थानांतरित होंगे! यूपीएस पीआरएस काउंटर हटाए गए!

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है.न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन, जो ना केवल उत्तर बंगाल,सिक्किम बल्कि आसाम और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया जा रहा है. वर्तमान में इसके अपग्रेडेशन का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है.

एनजेपी रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाए जाने से यात्रा, पर्यटन और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में व्यापक सुधार होगा. 2025 तक इस लक्ष्य को पूरा करने की अवधि निर्धारित की गई है. इस समय एनजेपी स्टेशन पर तीव्र गति से कार्य हो रहा है. सिविल निर्माण कार्य के लिए जगह तैयार करने के लिए स्टेशन के सामने के कार्यालय अथवा छोटे-छोटे निर्माण कार्य को हटाया जा रहा है. पुरानी संरचना को तोड़ने के बाद यहां वर्ल्ड क्लास तरीके से नई संरचना तैयार होगी.

वर्तमान में आगमन प्रस्थान सेवा पर कार्य शुरू हो गया है. आगमन एक टर्मिनल की नींव रखी जा रही है. जबकि आगमन दो और प्रस्थान टर्मिनल के लिए जल्द ही काम शुरू हो जाएगा. वर्तमान में यूपीएस सह पीआरएस काउंटर को रेलवे विद्युतीकरण के विश्राम गृह के पास रामनगर कॉलोनी रोड पर एक नए स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है. जैसे-जैसे कार्यों मे गति आती जाएगी, वैसे वैसे स्टेशन की अन्य दूसरी चीजें भी हटाई जाती रहेंगी.

मिली जानकारी के अनुसार एनजेपी स्टेशन का जो पार्किंग क्षेत्र है, उसे हटा दिया जाएगा. इसके अलावा पार्सल ऑफिस और आरएमएस ऑफिस को भी वहां से हटाकर नए स्थान पर ले जाया जाएगा. आपको बताते चलें कि एनजेपी स्टेशन पर यात्रियों को वह सारी सुविधाएं मिलेगी, जो हवाई अड्डे पर यात्रियों को मिलती है.आपको ऐसा ही अनुभव होगा जैसे आप ट्रेन पकड़ने नहीं बल्कि हवाई अड्डे पर हवाई जहाज पकड़ने आ रहे हैं.

एनजेपी स्टेशन पर रेल यात्रियों को विशाल पार्किंग क्षेत्र, 24 घंटे बिजली, पीने का पानी, एयर कंडीशन लॉबी, शानदार कार्यालय, दुकाने ,एस्केलेटर, लिफ्ट, एयर कॅनकोर्स, होटल इत्यादि सुविधाएं मिलने जा रही है. वर्तमान में स्टेशन पर यात्रियों की प्रवेश और निकासी की जो व्यवस्था है, इससे हटकर व्यवस्था की जा रही है.और यह अत्याधुनिक स्तर की होगी.

वर्तमान में इस रेलवे स्टेशन से रोजाना 36000 यात्रियों की आवाजाही होती है. लेकिन जब स्टेशन का अप ग्रेडेशन कार्य पूरा हो जाएगा,उस समय रोजाना 70000 से अधिक यात्री आवाजाही कर सकेंगे. इतना स्पेस होगा.भारतीय रेलवे एनजेपी स्टेशन के अप ग्रेडेशन पर दिल खोलकर खर्च कर रहा है.लगभग 334. 72 करोड़ रूपये इस पर खर्च किए जाने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status