February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

गंगटोक में जल संकट ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत!

सिक्किम में हरियाली है. पहाड़ है. जंगल, बाग, बगीचे हैं. प्रकृति और पर्यावरण से समृद्ध सिक्किम की राजधानी गंगतोक पर्यटकों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है. देश विदेश के पर्यटक सिक्किम घूमने के लिए आते हैं. यूं तो सिक्किम के कई दर्शनीय स्थान है, जहां पर्यटक जाना चाहते हैं. लेकिन गंगटोक की बात ही कुछ और है.

आज इसी गंगटोक में लोगों की तब परेशानी बढ़ गई, जब उन्हें दैनिक इस्तेमाल हेतु पानी के लिए भागदौड़ करना पड़ गया. आमतौर पर गंगटोक में ऐसा बहुत कम देखा जाता है. लेकिन आज वह नजारा देखने को मिला, जिस तरह का नजारा राजस्थान में देखने को मिलता रहता है. खासकर गर्मियों में ऐसे नजारे राजस्थान में देखने को मिलते हैं. कुछ ऐसा ही नजारा आज गंगटोक में देखा गया.

सिक्किम यूं तो सभी प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है, परंतु एक कटु सच्चाई यह भी है कि सिक्किम में जल स्रोत काफी कम है. हाल ही में केंद्र सरकार ने देशभर में जल स्रोतों की गणना कराई थी. इसमें जल स्रोतों में सबसे कम जल स्रोत वाला राज्य सिक्किम ही है. जबकि सर्वाधिक जल स्रोत पश्चिम बंगाल में है.

सिक्किम में जल स्रोतों की कमी के कारण यहां गर्मियों में लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है. सूत्रों ने बताया कि सिक्किम के विभिन्न जिलों में कभी-कभी तो एक ही पाइपलाइन के जरिए पेयजल लोगों के घरों में पहुंचाया जाता है. अगर पाइप लाइन में लीकेज आए अथवा अन्य तकनीकी कारणों से इसमें समस्या आने लगे तो अन्य पाइप लाइन से व्यवस्था की जाती है. हालांकि यह आसान भी नहीं है. गंगटोक के लोग पानी के लिए सिंगल पाइप लाइन पर निर्भर रहते हैं.

आज पाइप लाइन फट जाने से लोगों के घरों में पानी नहीं मिला जिससे निवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. जल के बगैर कोई काम नहीं हो सकता है. इसलिए लोग अपने-अपने घरों से बाल्टी बर्तन लेकर जल की तलाश में निकल पड़े. बाद में एक अन्य जल स्रोत से पानी निकलता देखा तो लोग उसी पर टूट पड़े. आलम यह हो गया कि काफी भीड़ हो गई.

सिक्किम और खासकर गंगटोक में मची जल तबाही की खबर इंटरनेट के जरिए दूर-दूर तक फैल गई.इसका परिणाम यह हुआ कि सिक्किम घूमने के लिए जो पर्यटक होटल की बुकिंग करा चुके थे उन्होंने बुकिंग कैंसिल करा दी. जब तक पाइप लाइन की रिपेयरिंग नहीं हो जाती, तब तक गंगटोक के निवासियों को जल संकट का सामना करना पड़ सकता है

जानकारी मिली है कि संबंधित विभाग और सरकार जल संकट के निवारण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था में जुट गए हैं. पाइप लाइन की रिपेयरिंग का काम चल रहा है. लेकिन इसमें वक्त लग सकता है. अगर एक 2 दिनों के अंदर आप सिक्किम घूमने जाना चाहते हैं तो अपनी यात्रा कैंसिल करने में ही भलाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status