June 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

जय श्रीराम… गूंज रहा पहाड़ से लेकर समतल तक!

सिलीगुड़ी, समतल और पहाड़ में महा रामनवमी की धूम है.पूरा सिलीगुड़ी शहर राममय हो गया है. शहर की धरती पर भगवान राम की एक दिव्य धारा बह रही है तो ऊपर आसमान भी खुश है. पहली बार सिलीगुड़ी शहर में महा रामनवमी की इतनी बड़ी धूम देखी जा रही है. कदाचित इसे देखने के लिए मंगलवार की रात आसमान में 5 ग्रह एक साथ झांकते नजर आए थे.

यह पहला मौका है, जब सिलीगुड़ी से लेकर कर्सियांग,दार्जिलिंग और पहाड़ में शहर में रामनवमी का इतने बड़े स्तर पर आयोजन किया जा रहा है, जिसकी तैयारी काफी समय से चल रही है. सिलीगुड़ी शहर के विभिन्न सनातनी और धार्मिक संगठनों के द्वारा महा रामनवमी की शोभायात्रा की संपूर्ण तैयारी कर ली गई है. प्रशासन शांतिपूर्ण शोभा यात्रा के लिए समुचित प्रबंध कर रहा है.

श्री रामनवमी महोत्सव समिति बड़े स्तर पर शोभायात्रा निकाल रही है. इसके आयोजन में 31 धार्मिक संगठनों का सहयोग मिल रहा है. सिलीगुड़ी शहर में चप्पे-चप्पे पर भगवा ध्वज लहरा रहा है. एक अनुमान के अनुसार 70000 से ज्यादा भगवा ध्वज विभिन्न स्थानों पर लगाए गए हैं और सड़क के चौक चौराहों पर धार्मिक गीत संगीत गूंज रहे हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि लाखों की संख्या में राम भक्त शोभा यात्रा के आकर्षण होंगे. रामनवमी महोत्सव समिति के सभापति देवव्रत मंडल से मिली जानकारी के अनुसार 81 मनमोहक झांकियां निकाली जा रही हैं.

मल्लागुडी स्थित हनुमान मंदिर से शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो शहर के विभिन्न मार्गों की परिक्रमा करते हुए एसएफ रोड स्थित हिंदी हाई स्कूल में संपन्न होगी. उधर हिंदू सभ्य समाज की सुबह 10:00 बजे से शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह शोभायात्रा चंपासारी ढकनीकाटा मैदान से शुरू होगी और एयर व्यू मोड, सेवक मोड, पानी टंकी मोड, सफदर हाशमी मोड, हिल कार्ट रोड, बर्दवान रोड, एसएफ रोड होकर सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल में संपन्न होगी.

हिंदू सभ्य समाज संगठन के अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा से मिली जानकारी के अनुसार इस शोभायात्रा में सालुगरा, एनजेपी, फुलबारी, ईस्टर्न बायपास, मेडिकल मोड समेत शहर के विभिन्न वार्डों से छोटी-छोटी शोभा यात्राएं आकर एयर व्यू मोड पर विशाल शोभायात्रा में तब्दील हो जाएंगी. उस समय एयर व्यू मोड पर राम भक्तों की अपार भीड़ देखी जा सकेगी. उम्मीद की जा रही है कि शोभायात्रा में कम से कम 5 लाख राम भक्तों की भीड़ होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 2 लाख भक्तों के लिए भंडारे की व्यवस्था की जा रही है.

इसी तरह का नजारा पहाड़ में भी देखा जा रहा है. रामनवमी शोभा यात्रा को लेकर पहाड़ का चप्पा चप्पा श्री राम के झंडो से पट गया है. बाजार, प्रतिष्ठान,दुकान सब जगह श्रीराम के झंडे नजर आ रहे हैं. कर्सियांग ,दार्जिलिंग ,कालिमपोंग सब जगह श्री राम नवमी की धूम है. कर्सियांग में श्री राम जन्मोत्सव शोभा यात्रा आयोजक समिति के द्वारा एक विराट शोभा यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. इसी तरह पूरे पहाड़ में अलग-अलग स्थानों पर शोभा यात्रा मर्यादा पूर्ण तरीके से निकाली जा रही है.

शोभायात्रा में शामिल भक्तों और आयोजक समितियों के लिए पुलिस प्रशासन के निर्देशों का भी पालन करना अनिवार्य होगा. जैसे किसी को हथियार लेकर चलने की अनुमति नहीं होगी. कोई राम भक्त भड़काऊ नारा नहीं लगा सकता. शोभायात्रा में नशा करके कोई व्यक्ति हुड़दंग नहीं मचा सकता. इत्यादि. अब बस कुछ लम्हों का इंतजार है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *