May 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

पंचायत व सामाजिक संगठनों की चुनावी सरगर्मी से सिलीगुड़ी का तापमान चढ़ने लगा है…

जिस तरह से हर दिन मौसम बदल रहा है. मौसम के मिजाज का पता भी नहीं चलता. ठीक उसी तरह से सिलीगुड़ी मौसम और चुनावी सरगर्मी से रोज तप रहा है. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की अधिसूचना इसी महीने जारी होने वाली है. विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से चुनावी हलचल तेज हो गई है. हालांकि पंचायत चुनाव में कुछ विलंब हो सकता है. लेकिन उससे पहले सिलीगुड़ी में कई सामाजिक और स्वयंसेवी संगठनों के चुनाव भी होने हैं, जिसको लेकर राजनीतिक चहल पहल बढ़ गई है.

इस महीने सिलीगुड़ी के मुख्य पांच बड़े संगठनों की कार्यकारिणी के चुनाव होने हैं. इनके नाम हैं सिलीगुड़ी दार्जिलिंग गौशाला ,मारवाड़ी पंचायत भवन, उत्तरायण सैटेलाइट टाउनशिप, उत्तर बंग मारवाड़ी भवन और महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर. सिलीगुड़ी दार्जिलिंग गौशाला सबसे पुराना सामाजिक संगठन है. लगभग 1600 गायों की क्षमता रखने वाला यह संगठन सिलीगुड़ी में ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख गौशाला संगठनों में से एक है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक लंबे अरसे के बाद इस संगठन का चुनाव होने जा रहा है. फिलहाल सिलीगुड़ी दार्जिलिंग गौशाला में राजनीतिक तीर चलाए जा रहे हैं. कुछ लोग कहते हैं कि गाय की सेवा करनी है तो इसमें राजनीति कैसी!

बहर हाल गौशाला कमेटी का चुनाव होने जा रहा है. नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 14 मार्च है. जबकि नाम वापसी की तारीख 18 मार्च तय की गई है. श्री दार्जिलिंग सिलीगुड़ी गौशाला कमेटी का चुनाव 26 मार्च को होगा. इस कमेटी में 970 सदस्य हैं. सदस्यों के मतदान के बाद यह देखना होगा कि श्री दार्जिलिंग सिलीगुड़ी गौशाला किसके हाथ में जाता है!

महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल की कार्यकारिणी का चुनाव 26 मार्च को होगा. हॉस्पिटल में 1500 सौ से ज्यादा ट्रस्टी हैं. यह सभी मतदान में भाग लेते हैं. महाराजा अग्रसेन अस्पताल के चुनाव अधिकारी अतुल झवर हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 68 उम्मीदवारों ने नामांकन का जोश दिखाया है.

सिलीगुड़ी का सबसे पुराना ट्रस्ट है मारवाड़ी पंचायत भवन. हालांकि मारवाड़ी पंचायत भवन का चुनाव कब होगा, अभी तक इसकी कोई पक्की तिथि निर्धारित नहीं की गई है. पर यहां भी राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई है. मारवाड़ी पंचायत भवन के अध्यक्ष रतन बिहानी हैं.सूत्र बता रहे हैं कि इसी महीने मारवाड़ी पंचायत भवन का भी चुनाव होना है.

सामाजिक और सामुदायिक संगठनों में अपनी अलग पहचान बनाने वाले संगठन उत्तर बंग मारवाड़ी भवन का नाम अग्रणी है. यह सेवक रोड पर स्थित है. मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंग मारवाड़ी भवन में इसी महीने चुनाव होने हैं. तिथि 26 मार्च निर्धारित की गई है.इसके लिए 12 मार्च से लेकर 14 मार्च तक नामांकन पत्र लिए और 16 मार्च तक जमा किए जाएंगे. उम्मीदवार नामांकन पत्र 19 तथा 20 मार्च को वापस ले सकते हैं. फिलहाल यहां चुनावी और राजनीतिक बयार बह रही है.

सिलीगुड़ी के सबसे बड़े सैटेलाइट टाउनशिप में उत्तरायण सैटेलाइट टाउनशिप प्रमुख स्थान रखता है. यहां इसी महीने चुनाव होने हैं. 31 लोगों का चुनाव किया जाएगा. 26 मार्च को मतदान होना है. लगभग 500 लोग उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे. मालूम हो कि उत्तरायण टाउनशिप में चुनावी प्रक्रिया को 6 भागों में बांटा गया है. कमेटी के चुनाव में जमीनी विवाद को लेकर फिलहाल यहां राजनीति चल रही है. नई कमेटी का स्वरूप कैसा होगा, यह तो मतदान के बाद मतगणना के दिन पता चलेगा. नई कमेटी के लिए अनेक उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status