April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

पहाड़ और पिकनिक स्थलों पर सैलानियों की जमा होने लगी भीड़!

बड़ा दिन के बाद से ही सिलीगुड़ी, समतल ,Dooars के विभिन्न पार्को से लेकर पर्यटन स्थलों तक, पहाड़ और पिकनिक स्थलों पर सैलानियों का आना जाना शुरू हो गया है. लोग न्यू ईयर मनाने के लिए उत्साहित है. योजना बनाई जा रही है कि नया साल कहां मनाया जाए और सबसे सुंदर पिकनिक स्थल क्या होगा. सिलीगुड़ी और आसपास में जितने भी पिकनिक स्थल हैं, उन स्थलों की साफ सफाई और प्रबंधन का काम पार्क प्रबंधन की ओर से किया जा रहा है.

इस समय सिलीगुड़ी के सूर्यसेन पार्क और दूसरे पार्कों में लोगों की काफी भीड़ हो रही है. 25 दिसंबर से ही यहां मेला शुरू हुआ है. सिलीगुड़ी नगर निगम और एसजेडीए की तरफ से सिलीगुड़ी की सड़कों और चौराहों पर रंगीन प्रकाश सज्जा किया गया है. यह नए साल तक जारी रहेगा. Dooars इलाकों में भी पार्क और पिकनिक स्थलों को सुंदर तरीके से सजाया गया है. जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में तो सैलानियों की काफी हलचल बढ़ गई है.

यहां दार्जिलिंग की खूबसूरती का दीदार करने के लिए दूर-दूर से सैलानी आए हैं और वे दार्जिलिंग तथा आसपास के पर्यटक स्थलों पर आ जा रहे हैं. सिलीगुड़ी से भी पहाड़ पर काफी संख्या में सैलानी जा रहे हैं. 25 दिसंबर से पहाड़ में काफी हलचल बढ़ गई है. बतासी, टाइगर हिल इत्यादि देखने के लिए पर्यटकों में काफी उत्साह है. दार्जिलिंग के होटल भी गुलजार हैं. पर्यटन कारोबारी उम्मीद कर रहे हैं कि अगले एक-दो दिनों में यहां काफी संख्या में सैलानी आएंगे.

दार्जिलिंग में देखने के लिए बहुत कुछ है. यहां के प्रसिद्ध दार्जिलिंग पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क में भी सैलानियों की हलचल बढ़ गई है. सैलानियो को इस बार दार्जिलिंग चिड़ियाघर में समुद्री जीव भी दिखेंगे. चिड़ियाघर के प्रबंधन की ओर से नए साल की खास तैयारी की गई है. यहां एक नया विशाल एक्वेरियम बनाया जा रहा है. इसमें विभिन्न प्रजाति की बड़ी-बड़ी समुद्री मछलियों को रखने का निर्णय पार्क प्रबंधन की ओर से लिया गया है.

जवाहर पर्वत पर 67.85 एकड़ में फैला यह चिड़ियाघर समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस चिड़िया घर में रेड पांडा, स्नो लेपर्ड, तिब्बती भेड़िए समेत 400 से अधिक जानवरों में हिमालय ब्लैक बियर सबसे आकर्षक का केंद्र है. पर्यटकों को काफी अच्छा लग रहा है. इस समय दार्जिलिंग का मौसम भी पर्यटकों को लुभा रहा है. स्कूलों में छुट्टियों के बाद बच्चे भी खूब मस्ती कर रहे हैं.

ठीक ऐसा ही उत्सव का माहौल कालिमपोंग, कर्सियांग और मिरिक में भी देखा जा रहा है. यहां भी काफी संख्या में पर्यटक पहुंच चुके हैं. एक-दो दिनों में सैलानियों की यहां ज्यादा भीड़ दिखाई दे सकती है. पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि सिलीगुड़ी के निकट छोटे बड़े कई पिकनिक स्थलों पर भी लोगों की भीड़ होगी. पिकनिक मनाने वालों के लिए सभी पार्क और पिकनिक स्थल लगभग तैयार हो चुके हैं.गाजोलडोबा तो पहले से ही रंगीन नज़र आ रहा है. यहां सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन के बाद उम्मीद की जा रही है कि काफी संख्या में पिकनिकर गाजोलडोबा जाएंगे और पिकनिक मनाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status