February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

पहाड़ में घर-घर गैस डिलीवरी के लिए राजू बिष्ट की तैयारी!

दार्जिलिंग के भाजपा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट एक बार फिर से चर्चा में हैं. सिलीगुड़ी, समतल और पहाड़ के विभिन्न ज्वलंत मुद्दों को लेकर राजू बिष्ट समय-समय पर केंद्रीय मंत्रियों से मिलते रहते हैं. पिछले एक हफ्ते में राजू बिष्ट ने अलग-अलग केंद्रीय मंत्रियों गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आदि से मुलाकात की है. वर्तमान में उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की है.

दार्जिलिंग, कर्सियांग, मिरिक समेत समूचे पहाड़ में लोगों को एलपीजी गैस ऊंचे दाम पर लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है. यहां वितरक एजेंसिया सिलीगुड़ी समेत समतल की तुलना में प्रति सिलिंडर ₹30 अतिरिक्त होम डिलीवरी चार्ज वसूल करती हैं. परंतु सच्चाई यह है कि गैस की होम डिलीवरी नहीं होती है. देखा जाता है कि वितरक एजेंसिया अपने लोगों के द्वारा किसी एक निश्चित बिंदु पर गैस की डिलीवरी कराती है और पहाड़ के लोग वहीं से गैस अपने घर ले जाते हैं. पहाड़ में काफी समय से यह समस्या आ रही है. समतल की तुलना में पहाड़ में अधिक पैसे देकर भी लोगों को उनके घरों तक डिलीवरी मैन गैस की डिलीवरी नहीं देते जिसके कारण यहां के लोगों में नाराजगी देखी जा रही है.

कई बार इस मुद्दे को लेकर बाहर के लोगों ने अपने सांसद राजू बिष्ट को ज्ञापन दिया तथा उन से अनुरोध किया कि इस समस्या का यथाशीघ्र समाधान किया जाए. खुद राजू बिष्ट ने भी पहाड़ में इस तरह की समस्या को पाया है. इसलिए उन्होंने एक बार फिर से पहाड़ के लोगों को आश्वासन दिया है कि उनकी इस समस्या का यथाशीघ्र समाधान होगा.राजू बिष्ट इस समस्या को लेकर नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मिले और इस बारे में उनका सहयोग मांगा.

राजू बिष्ट ने कहा कि पहाड़ का भौगोलिक ढांचा ऐसा है कि यहां के लोग अत्यंत कठिनाई में सांस लेते हैं. दूसरे में यहां आमदनी नहीं है. इसके बावजूद पहाड़ के लोगों को ऊंचे दाम पर गैस खरीदना पड़ता है. वितरक एजेंसियां लोगों के घरों तक गैस नहीं पहुंचाती जबकि गैस एजेंसिया लोगों के घरों तक गैस पहुंचाने के लिए अतिरिक्त डिलीवरी चार्ज वसूल करती है. क्या ऐसा नहीं होना चाहिए कि पहाड़ के लोगों के घरों तक गैस पहुंचाई जाए यानी वितरक एजेंसियां पॉइंट पर गैस ना देकर घर-घर होम डिलीवरी करे.केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राजू बिष्ट की बातों से प्रभावित होकर उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द पहाड़ के लोगों की इस समस्या का समाधान ढूंढा जाए!

आज केंद्रीय मंत्री तथा राजू बिष्ट की मुलाकात को अहम माना जा रहा है.पहाड़ में यह भीषण समस्या काफी दिनों से है. 2024 लोकसभा चुनाव की बंगाल में तैयारी भी शुरू हो चुकी है. इसलिए पहाड़ के लोगों को लगता है कि राजू बिष्ट एक बार फिर से उनकी कसौटी पर खड़े होंगे तथा उनकी समस्या का स्थाई समाधान देंगे. राजू बिष्ट फिलहाल इसी मिशन में जुट गए हैं.इसलिए अगर कल को पहाड़ में एलपीजी सिलेंडर घर-घर मिलने लगे तो इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं होगी. प

पहाड़ में और भी कई समस्याएं है. इनमें पेयजल समस्या भी प्रमुख है.दार्जिलिंग और कर्सियांग नगरपालिका के साथ-साथ मिरिक क्षेत्र में भी पीने के लिए पानी नहीं है. सिलीगुड़ी नगर पालिका के लिए केंद्र ने नल जल योजना के साथ निगम का सहयोग किया है परंतु अभी भी पहाड़ इससे अछूता रहा है. इस बारे में भी राजू बिष्ट ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का ध्यान आकर्षित किया है और उम्मीद जाहिर की है कि जल्द ही यहां के लोगों की प्रमुख नल जल समस्या का अंत होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status