July 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बंगाल का एक गांव ऐसा भी, जहां हर व्यक्ति का नाम ‘राम’ है!

इस गांव का नाम रामपाड़ा है. इस गांव में आकर आपको ऐसा लगेगा कि आप भगवान श्री राम की शरण में आ गए हैं. यहां लोगों में भगवान श्री राम की आस्था का यह आलम है कि यहां कण-कण में लोगों को भगवान श्री राम ही नजर आते हैं. इस गांव में आकर आप सिर्फ भगवान श्री राम की ही बात करेंगे.

लोग आपको सुनेंगे और आपका खूब स्वागत करेंगे. यहां ग्रामीणों के कुल देवता भगवान श्री राम हैं. यहां बच्चे बच्चे का नाम राम से शुरू होता है. जब भी यहां कोई नवजात शिशु पैदा लेता है, तो उसका नामकरण भगवान राम से शुरू होता है. लगभग ढाई सौ साल से यहां इस गांव में ऐसा ही होता आया है. मजे की बात तो यह है कि यह गांव इसी प्रदेश बंगाल में है और सिलीगुड़ी से ट्रेन के द्वारा 5-6 घंटे में पहुंचा जा सकता है.

आप जरूर जानना चाहेंगे. चलिए आपको इस गांव में ले चलते हैं. यह गांव बांकुड़ा जिला में स्थित है. सना बांदा गांव का यह राम पाड़ा इलाका है. हजारों की आबादी वाले इस गांव के लोग धार्मिक प्रकृति के हैं. उनके आराध्य देव भगवान श्री राम है. यहां लगभग ढाई सौ साल पुराना भगवान श्री राम का मंदिर भी है. कल जब अयोध्या में भगवान श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी, इस गांव का बच्चा-बच्चा तक झूमेगा. गांव के लोगों की मन्नत पूरी होगी.

रामपाड़ा गांव के लोगों के कुल देवता भगवान श्री राम है. यहां बच्चे बच्चे में श्री राम के प्रति ऐसी दीवानगी है कि कण-कण में भगवान श्री राम ही उन्हें नजर आते हैं. श्री राम के मंदिर में बच्चे बूढ़े सभी जाते हैं और नियमित रूप से पूजा करते हैं. इस गांव में रहने वाले लोग बताते हैं कि जब यहां किसी घर में कोई बच्चा पैदा होता है तो उसका नाम राम से ही शुरू होता है. एक बुजुर्ग ने बताया कि लगभग ढाई सौ साल से यह परंपरा चली आ रही है.

यहां के लोगों ने बताया कि प्राचीन काल में इस गांव के एक ब्राह्मण व्यक्ति ने अपने सपने में श्री राम को देखा था. उन्होंने उसे देवता मान लिया और इसके बाद गांव में ही राम मंदिर का निर्माण कराया था. श्री राम मंदिर का निर्माण होते ही गांव में चमत्कार होने लगा. लोग खुशहाल होने लगे. इस गांव के स्थानीय निवासी रामचंद्र ने बताया कि 250 सालों से इस गांव के लोग राम मंदिर में शालिग्राम की पूजा करते हैं. तब से इस गांव पर कोई विपदा नहीं आई है.

रामपाड़ा गांव एक अद्भुत गांव है. यहां घर-घर में राम मिल जाएंगे. हर पुरुष का नाम राम है. इस इलाके में कोई भी व्यक्ति राम नाम के बिना नहीं है. अब इस गांव में गांव वालों के कुल देवता का बड़ा भव्य मंदिर अयोध्या में बन रहा है, तो इसकी खुशी गांव वालों में देखते बनती है. कल इस गांव के लोग दिवाली मनाएंगे और भगवान श्री राम का भव्य रूप से पूजा अनुष्ठान करेंगे. गांव के शांतनु चाचा ने बताया कि कल अयोध्या में श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा होगी और इस गांव में एक विशेष पूजा पाठ का आयोजन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *