April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

अब डिजिटल पेमेंट के लिए इंटरनेट की नहीं है जरूरत!

यह तो सभी जानते हैं कि इंटरनेट के बिना डिजिटल पेमेंट नहीं हो सकता. परंतु अब बिना इंटरनेट के ही डिजिटल पेमेंट होगा! भले ही कुछ लोगों को आश्चर्य हो सकता है, परंतु यह पूरी तरह कारगर होने जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो सबसे बड़ा लाभ उन क्षेत्रों को होगा जहां इंटरनेट की सुविधा अभी तक पहुंच नहीं पाई है! एचडीएफसी बैंक ने ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च कर दिया है.

यह आरबीआई के रेगुलेटरी सैंडबॉक्स प्रोग्राम के तहत अपनी तरह का पहला डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन है. इसके जरिए बैंक व्यापारियों और ग्राहकों के लिए ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स की सफलता को परखने की तैयारी कर रहा है. अगर यह कारगर होता है तो डिजिटल पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी और इसका लाभ सभी तबके के लोगों को होगा.

एचडीएफसी के इस प्रोग्राम को ऑफलाइन पे के नाम से भी जाना जाता है. इसके अंतर्गत ग्राहक और व्यापारी कोई भी मोबाइल नेटवर्क नहीं होने पर भी आसानी से पेमेंट भेज सकते हैं और रिसीव कर सकते हैं.इस तरह से यह भी कहा जा सकता है कि एचडीएफसी बैंक ऐसा पहला बैंक है जिसने पूरी तरह ऑफलाइन मोड में डिजिटल पेमेंट सलूशन लॉन्च किया है. विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाले समय में अन्य सभी बैंक भी इस तरह के सिस्टम को विकसित कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को इंटरनेट का मोहताज होने से बचा सकते हैं.

वर्तमान में देखा जा रहा है कि गांव, कस्बे अथवा अन्य दूरस्थ इलाकों में जहां आज भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है या फिर ऐसे इलाके में जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी काफी कमजोर है, वहां के लोगों को लेनदेन करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए इंटरनेट का मोहताज बनना पड़ता है.

ऐसे क्षेत्रों में भी जहां इंटरनेट तो उपलब्ध है, परंतु किन्ही कारणों से इंटरनेट प्राप्त नहीं हो रहा हो या फिर इंटरनेट कनेक्टिविटी कमजोर है तब वहां लोगों को पेमेंट लेने और देने में काफी परेशानी होती है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि त्यौहार, मेले, पब्लिक इवेंट्स इत्यादि के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में पेमेंट लेने और देने का कार्य रोक देना पड़ता है. कुछ लोगों को शॉपिंग के लिए पैसे की सख्त आवश्यकता होती है. लेकिन ऐन मौके पर इंटरनेट फेल हो जाने से लोगों को मन मसोसकर रह जाना पड़ता है.

अब इन सारी मुश्किलों से लोगों को मिलने जा रही है निजात! कुछ ऐसे अंडरग्राउंड क्षेत्र हैं जहां अक्सर इंटरनेट कनेक्टिविटी कमजोर रहती है. वहां ऑनलाइन पेमेंट देने और रिसीव करने में भी कठिनाई आती है. ऑफलाइन पेमेंट व्यवस्था से उन इलाकों में भी आसानी से लेनदेन किया जा सकता है.

ऑफलाइन पेमेंट व्यवस्था होने से अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन, पार्किंग लॉट्स, कम नेटवर्क वाले रिटेल स्टोर्स के अलावा हवाई जहाज और समुद्री नौकाओं पर भी बिना नेटवर्क के पेमेंट करने में आसानी होगी. विदित हो कि सितंबर 2022 में आरबीआई ने रेगुलेटरी सैंडबॉक्स के लिए करंचफिश के साथ साझेदारी में एचडीएफसी बैंक के आवेदन को मंजूरी दी थी. क्रंचफिस डिजिटल कैश एबी नेसडेक में लिस्टेड कंपनी क्रंचफिश एबी की सब्सिडियरी है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status