April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बिन अदरक सब सून!

सिलीगुड़ी के बाजार में अदरक समेत विभिन्न साग सब्जियों के भाव में अचानक तेजी आई है. जैसे-जसे गर्मी का सितम बढ़ता जा रहा है, बाजार से साग सब्जियां भी गायब होने लगी है. या इनके दाम काफी बढ़ गए हैं. खासकर अदरक के भाव में अचानक से तेजी आई है. अदरक ₹80 किलो से एकदम से ₹200 किलो तक हो गया है.

सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि पूरे देश में अदरक के भाव में अचानक आई तेजी ने सबको हैरान कर रखा है.कुछ समय पहले तक ₹80 किलो बिकने वाला अदरक का भाव एकदम से 200 रुपए किलो से ज्यादा हो गया है. यह थोक भाव है. जबकि फुटकर बाजार में ₹250 किलो से ज्यादा हो गया है.

सिलीगुड़ी के जलपाई मोड़ बाजार में अदरक का फुटकर भाव ₹250 किलो हो गया है. ₹30 पाव अदरक बिक रहा है. अदरक के भाव में आई तेजी ने उपभोक्ता वर्ग को काफी परेशान कर रखा है. एक तो लोग गर्मी से ऐसे ही परेशान हैं. ऊपर से अदरक के भाव में आई तेजी से गर्मी के साथ-साथ पसीना भी निकल रहा है. अदरक ही क्यों, लगभग सभी साग सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं. कारण तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप में सब्जियां खेत में ही जल गई हैं. यही हाल अदरक के साथ भी है.

अदरक के भाव में आई अचानक तेजी के बारे में जानकारों का मानना है कि अदरक की खेती में गिरावट आई है.जबकि अदरक की मांग ज्यादा है. मांग ज्यादा और आपूर्ति कम होने से अदरक के भाव में तेजी आई है. सिलीगुड़ी रेगुलेटेड मार्केट के एक अदरक व्यापारी ने बताया कि इस बार अदरक की खेती कम हुई है. गर्मी व अन्य कारणों से अदरक के भाव में वृद्धि हुई है. थोक बाजार में अदरक ₹200 किलो बिक रहा है.उम्मीद है कि जल्द ही भाव में गिरावट आएगी.

सिलीगुड़ी के कुछ जानकारों ने बताया कि किसी भी साग सब्जी के भाव में सामान्य इजाफा तो होता है. लेकिन उस तरह से नहीं जैसा कि अदरक के भाव में देखा जा रहा है.₹80 किलो से एकदम से ₹200 किलो हो जाना यह दिखाता है कि वर्तमान में सिलीगुड़ी और भारतीय बाजारों में अदरक का संकट उत्पन्न हो गया है. आम उपभोक्ता भी यही सोचता है.

कुछ लोगों ने बताया कि इन दिनों गर्मी का सितम जारी है. प्रतिदिन तापमान बढ़ता जा रहा है. हरा भरा प्रदेश कहे जाने वाले Dooars में भी 39 डिग्री से लेकर 40 के बीच सेल्सियस तक तापमान देखा जा रहा है. ऐसे में अदरक बाजार से गायब होने लगा है, जिसके कारण भाव में तेजी आई है.

अदरक की मांग हर समय ज्यादा रहती है. क्योंकि अदरक के बगैर ना तो सब्जी स्वादिष्ट हो सकती है और ना ही चाय का स्वाद. अदरक के बगैर चाय का स्वाद अधूरा रहता है.अदरक में तेजी के कारण सिलीगुड़ी के अनेक टी स्टॉल पर अदरक नदारद है. बगैर अदरक के ही चाय वाले ग्राहकों को चाय सर्व कर रहे हैं.ग्राहक अब चाय में स्वाद नहीं होने की शिकायत कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status