February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

ममता बनर्जी के सपनो की उड़ान ‘द्वारे सरकार’ को राष्ट्रीय सम्मान!

पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र सरकार के बीच शुरू से ही तनातनी रही है. यह किसी से छिपा नहीं है. लेकिन इस तनातनी के बावजूद राज्य सरकार की कुछ योजनाओं की केंद्र ने समय-समय पर तारीफ भी की है.

इस बार ममता बनर्जी के सपनों की उड़ान द्वारे सरकार की जिस तरह से केंद्र में तारीफ की गई है, उससे पता चलता है कि ममता बनर्जी की सरकार राज्य के लोगों के घरों तक दस्तक दे रही है तथा यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य का प्रत्येक नागरिक सरकार की योजनाओं का लाभ उठाए. इसी मकसद से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2020 में द्वारे सरकार की शुरुआत की थी. उसके बाद से यह योजना पूरी गति से अब तक चली आ रही है.

राज्य सरकार के सूत्रों की माने तो राज्य भर में लगभग 3.61 लाख से अधिक द्वारे सरकार का कैंप लगाया जा चुका है और इसमें 6.6 करोड़ से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिला है. राज्य में द्वारे सरकार की लोकप्रियता तथा जनता के द्वारा उसकी प्रशंसा के बाद केंद्र सरकार ने इस योजना को प्लेटिनम अवार्ड में शामिल कर लिया है.

अगले साल 7 जनवरी को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारे सरकार के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को सम्मानित करेंगी. यह अवार्ड राज्य सरकार को डिजिटल इंडिया 2022 के तहत दिया जा रहा है. पश्चिम बंगाल सरकार के सूचना और सांस्कृतिक विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल सरकार की एक प्रमुख पहल द्वारे सरकार विभिन्न सरकारी सेवाओं को लोगों के दरवाजे पर प्रदान करने के लिए एक अनूठा मॉडल है. इसके माध्यम से राज्य के हर कोने में शिविरों के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सुविधाएं दी जाती है.

द्वारे सरकार के लिए एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है. मोबाइल ऐप के जरिए सरकारी सेवाएं और तत्परता से लोगों तक पहुंच रही है. सरकार का दावा है कि इस परियोजना से लोगों की समस्याओं को जल्द से जल्द समाधान में मदद मिल रही है. इसमें कोई शक नहीं कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट राज्य में काफी लोकप्रिय हुआ है तथा राज्य के सभी धर्म, संप्रदाय, वर्ग के जरूरतमंद लोगों ने इसका लाभ उठाया है.

केंद्र द्वारा राज्य को द्वारे सरकार के लिए राष्ट्रीय सम्मान दिए जाने की घोषणा से तृणमूल खेमे में भारी खुशी देखी जा रही है. राज्य के कोने कोने में 7 जनवरी को जश्न मनाए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है. उस दिन राष्ट्रपति योजना का राष्ट्रीय सम्मान समर्पित करेंगी. सिलीगुड़ी नगर निगम के द्वारा भी सिलीगुड़ी शहर में जश्न का प्रोग्राम रखा जा सकता है. अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *