February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

मोबाइल का रिचार्ज टैरिफ प्लान महंगा होने जा रहा!

इस साल के आरंभ में ही एलपीजी सिलेंडर और कार के दाम में वृद्धि के बाद अब हर हाथ में दिखने वाला मोबाइल का रिचार्ज टेरिफ भी महंगा होने जा रहा है. यानी आपको झटका पे झटका लगने वाला है. आज एक बच्चे से लेकर बड़े तक के लिए मोबाइल महत्वपूर्ण वस्तु बन चुकी है. बदलते जमाने और दुनिया से अपडेट रहने के लिए मोबाइल हर हाथ को चाहिए. चाहे वह किसी भी वर्ग का व्यक्ति क्यों ना हो, उसके पास एक अदद मोबाइल जरूर होगा.

मोबाइल चलाने के लिए मोबाइल को नियमित रूप से रिचार्ज करना होता है. अलग-अलग कंपनियों जैसे जिओ, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया के रिचार्ज टैरिफ प्लान है. ग्राहक अपनी सुविधा और जेब के अनुसार कंपनी का टैरिफ रिचार्ज कराता है. सिलीगुड़ी में वर्तमान में जिओ के यूजर्स अन्य दूसरी कंपनियों के यूजर्स के मुकाबले अधिक हैं. अभी तक पुराने रेट पर ही आप अपने मोबाइल का टैरिफ प्लान ले रहे हैं. लेकिन बहुत जल्द आपका जिओ टैरिफ प्लान बदलने वाला है. यह काफी महंगा होगा. कम से कम 10% की इसमें वृद्धि हो सकती है.

केवल जिओ ही नहीं वोडाफोन,एयरटेल, आइडिया आदि कंपनियों के टैरिफ प्लान भी महंगे होने जा रहे हैं. अगले 4 से 6 महीने के अंदर विभिन्न टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज टैरिफ प्लान महंगा करने जा रही हैं. यह कितना महंगा होगा, टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा इसकी पुष्टि तो नहीं की गई है परंतु ब्रोकरेज हाउस आई आई एफ एल सिक्योरिटी की रिपोर्ट माने तो 4G टैरिफ प्लान का बढ़ना तय है. और इसमें न्यूनतम 10% की वृद्धि संभव है.

जो लोग यह सोच रहे हैं कि रिचार्ज टैरिफ प्लान केवल प्रीपेड के लिए महंगा होगा तो आप गलत हैं. पोस्टपेड यूजर्स की जेब पर भी असर होने जा रहा है. दरअसल जिओ और एयरटेल कंपनियों के मार्जिन और रेवेन्यू दोनों पर ही दबाव बढ़ रहा है. हाल ही में दोनों कंपनियों के द्वारा 5G सर्विस शुरू की गई है, जिस पर भारी लागत आई है. ब्रोकरेज हाउस आईआईएफएल सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार 5G टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर करने में भारी निवेश से लेकर नेटवर्क कास्ट में वृद्धि होने के चलते कंपनियों के द्वारा रिचार्ज टैरिफ प्लान महंगा करने की तैयारी की जा रही है.

विदेशी ब्रोकरेज हाउस जेफ्रीज के विश्लेषकों के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज टैरिफ प्लान में न्यूनतम 10% की वृद्धि हो सकती है. इसमें एयरटेल, जिओ समेत अन्य कंपनियां भी शामिल हैं. कोटक की रिपोर्ट के अनुसार वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियों को कर्ज चुकाने के लिए 25% तक अपने रिचार्ज टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है. हालांकि वोडाफोन और आइडिया के रिचार्ज टैरिफ प्लान में वृद्धि जिओ और एयरटेल कंपनियों के रिचार्ज टैरिफ प्लान में वृद्धि के समकक्ष ही हो सकती है.

ब्रोकरेज हाउस आईआईएफएल सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार 2023 के मध्य तक विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज टैरिफ प्लान में वृद्धि अवश्यंभावी है. क्योंकि उसके बाद लोकसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज टैरिफ प्लान में वृद्धि राजनीतिक कारणों से भी नहीं कर सकेंगी. बहरहाल यह देखना होगा कि विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों समेत जिओ के यूजर्स की जेब पर कितना बोझ आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *