April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

यूट्यूब लाइक करो, पैसे गंवाओ…!

सिलीगुड़ी की एक महिला के मोबाइल पर एक वीडियो आया. यह फनी वीडियो था, जो महिला को काफी पसंद आया. महिला से आग्रह किया गया गया कि इसे लाइक करें और बदले में ₹50 भी पाएं. महिला ने सोचा कि यह तो बहुत अच्छी बात है. अगर यूट्यूब लाइक करने से ₹50 आ जाते हैं तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है!

सिलीगुड़ी की उक्त महिला ने साइबर फ्रॉड के बारे में सुना तो था कि कैसे कैसे तरीके अपनाकर साइबर ठग लोगों के खाते से पैसे निकाल रहे हैं. लेकिन उन्होंने यह नहीं सुना था कि यूट्यूब लाइक करने से भी अकाउंट साफ हो जाते हैं. यह सच है कि यूट्यूब लाइक करने से कुछ नहीं होता है. लेकिन उसके बाद उसके प्रभाव में आकर जो गतिविधि अपनाई जाती है, वही उनके लिए मुसीबत बन जाती है!

उक्त महिला ने यूट्यूब को लाइक किया. इसके बाद से उसके व्हाट्सएप पर एक मैसेज के साथ लिंक शेयर का ऑप्शन आया. ₹50 पाने के लिए उक्त महिला ने दूसरी तरफ से निर्देशानुसार प्रोसेस करते हुए गतिविधि अपनाई, जिसका परिणाम यह निकला कि ₹50 तो उनके खाते में नहीं आए. उल्टे उनके खाते से ₹10000 निकल गए! महिला ने अपनी बेवकूफी की चर्चा किसी से भी नहीं की और मन ही मन इस घटना को भुला दिया!

सिलीगुड़ी के लोगों को साइबर ठगी के नए अंदाज से जरूर सावधान हो जाना चाहिए .देश के बड़े महानगरों में इस तरह से ठगी की अनेक घटनाएं घट रही है. पुलिस प्रशासन, बैंक अथवा दूसरी अधिकृत इकाइयों की ओर से लोगों को बार- बार सावधान किया जा रहा है. इसके बावजूद कहीं ना कहीं उनसे चूक हो जाती है, जिसके परिणाम स्वरूप उनके पैसे खाते से निकल जाते हैं. इन दिनों इस तरह से लोगों को ठगने की घटनाएं गुरुग्राम में सर्वाधिक हो रही है.

इसी तरह की एक घटना घटना में एक महिला ने साडे ₹800000 गंवा दिए 8.5 लाख रुपये गवा दिए ठगी करने वाले सामने वाले व्यक्ति से कहते हैं कि उन्हें यूट्यूब वीडियो लाइक करने पर ₹50 दिए जाएंगे ऐसा नहीं है कि शुरुआत में स्कैमर्स लोगों को ठग लेते हैं बल्कि पैसे देकर उनकी आदत खराब करते हैं और फिर जाल में फंसा कर उनका पैसा लूट लेते हैं.

कई बार साइबर ठग यह भी कहते हैं कि अगर पेमेंट करने में दिक्कत आ रही है तो ऐसे में वे कुछ पैसा उनके अकाउंट में भेज सकते हैं. इसके बाद उनके द्वारा लूटने की पुख्ता योजना तैयार कर ली जाती है. लेकिन एक बात याद रखना चाहिए कि बगैर ओटीपी के ऐसी घटनाओं को अंजाम नहीं दिया जा सकता. सिलीगुड़ी पुलिस प्रशासन और साइबर सेल ने भी सिलीगुड़ी की जनता से ठगी की हो रही ऐसी घटनाओं से सावधान रहने की अपील की है और किसी को भी ओटीपी अथवा अन्य गोपनीय जानकारी साझा नहीं करने को कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status