April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी की महानंदा समेत विभिन्न नदियों का होगा उद्धार!

सिलीगुड़ी के आसपस कई नदियां प्रवाहित होती हैं. इनमें महानंदा, पंचनई, फुलेश्वरी, जोरापानी आदि प्रमुख हैं. नदियों में जल प्रदूषण एक व्यापक समस्या है. समय-समय पर नदियों के जल को परिष्कृत करने तथा जल प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम द्वारा अभियान चलाया जाता रहा है.

इसके अलावा नदी को बचाने के लिए एनजीटी के नियमों का पालन समेत तत्कालिक कार्य और प्रक्रियाएं प्रशासनिक तरीके से संपन्न की जाती रही हैं. नदियों को हर हाल में स्वच्छ रखना ना केवल प्रशासन की जिम्मेदारी है बल्कि सिलीगुड़ी के नागरिकों का भी कर्तव्य है. सिलीगुड़ी में अतिक्रमण हटाने तथा यातायात की समस्या से सिलीगुड़ी वासियों को निजात दिलाने के बाद सिलीगुड़ी नगर निगम अब नदियों के जल के शुद्धीकरण पर जुट गया है.

आज सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव और डिप्टी मेयर रंजन सरकार ने सिलीगुड़ी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट 2 और 3 का दीप जलाकर शिलान्यास किया. इस अवसर पर गौतम देव ने कहा कि हालांकि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पहले भी शुरू किया गया था. परंतु कुछ कारणों से इसे बंद कर दिया गया. अब एक बार फिर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रयास से यह कार्य शुरू हुआ है. हमारा लक्ष्य है सिलीगुड़ी की विभिन्न नदियों को बचाना और जल को प्रदूषण से मुक्त करना. कार्य प्रारंभ हो चुका है. धीरे-धीरे इसका विस्तार होता जाएगा. पहले चरण में ₹68 करोड की लागत से कार्य शुरू किया जा रहा है.

आपको बताते चलें कि फुलबारी में 2009 में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू किया गया था. लेकिन कुछ समय के बाद उसे बंद कर दिया गया. अब एक बार फिर से यह प्लांट शुरू हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि इस प्लांट से जोड़ापानी नदी तथा फुलेश्वरी नदी का पानी वैज्ञानिक तरीके से शुद्ध होगा और कीटाणु मुक्त होने के बाद फिर इस पानी को नदी में छोड़ा जाएगा तो नदी का जल प्रदूषण मुक्त होगा.

मेयर गौतम देव महानंदा समेत विभिन्न नदियों के पानी के शुद्धिकरण के लिए प्रयास कर रहे हैं. अगर महानंदा का जल प्रदूषण मुक्त होता है तो सिलीगुड़ी को इसका बड़ा लाभ मिलेगा. क्योंकि महानंदा नदी का पानी दिनों दिन प्रदूषित हो रहा है और इसका असर सिलीगुड़ी वासियों पर प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से पड रहा है.

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी. इसे लेकर विपक्ष ने निगम पर हमला भी बोला था.अंततः सिलीगुड़ी नगर निगम के द्वारा यह कार्य शुरू कर दिया गया है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही निगम की ओर से नदियों के जल के शुद्धिकरण के लिए व्यापक पहल की जाएगी!

आज शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन कई मायनों में खास रहा. आज ही मेयर गौतम देव ने सिलीगुड़ी शहर को स्वच्छ एवं सुंदर रखने के अभियान में 4 नए वाहनों को शुरू किया. इनमें से एक वाहन डॉग कैचर वैन है. जबकि एक मोबाइल वैन तथा दो नालों को साफ करने वाले वाहन जिन पर मशीनें होंगी. यह सभी वाहन सिलीगुड़ी नगर निगम के सभी वार्डों में दौड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status