February 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

पहाड़ में बंद का समर्थन नहीं, छात्र छात्राओं को किया खुश… गूंजा स्टेडियम!

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सिलीगुड़ी पहुंची और कंचनजंघा स्टेडियम में उपस्थित हजारों की भीड़ को संबोधित किया. मुख्यमंत्री का भाषण सुनने के लिए सिलीगुड़ी और आसपास के छात्र-छात्राएं तथा सामान्य महिलाएं और पुरुष उपस्थित थे.इनमें पार्टी के कार्यकर्ता और सामान्य नागरिक भी शामिल थे.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने भाषण की शुरुआत मातृ भाषा दिवस को याद करते हुए की. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बंगाल में रहने वाले हर धर्म, भाषा, बोली सभी के लिए समर्पित है. उन्होंने विभिन्न जातियों और उनके द्वारा बोली जाने वाली भाषाओं के प्रति अपनी सरकार की उदारता तथा वचनबद्धता को दोहराया. उन्होंने अपने भाषण में उत्तर बंगाल से जुड़े विभिन्न मुद्दों को उठाया और अपनी पार्टी के दृष्टिकोण को व्यक्त किया.

सिलीगुड़ी और पूरे प्रदेश में 23 फरवरी से माध्यमिक परीक्षा शुरू होने वाली है. इसको लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक परीक्षा चलती रहेगी तब तक ना कोई हड़ताल होगी और ना ही किसी तरह की अशांति का प्रदर्शन किसी को करने दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने यहां तक कहा कि परीक्षा केंद्रों के आसपास माइक बजाने पर भी प्रतिबंध रहेगा.

पहाड़ में 23 फरवरी को संयुक्त मंच ने गोरखालैंड और बंगाल विभाजन को लेकर 12 घंटे का आंदोलन और बंद का आह्वान किया है.मुख्यमंत्री ने मंच से कहा कि परीक्षा के दौरान छात्र छात्राओं को किसी भी तरह की असुविधा ना हो सके, इसके लिए उनकी पार्टी बंद का समर्थन नहीं करेगी. उन्होंने कहा कि पहाड़ में अशांति की सृष्टि करने का किसी को अधिकार नहीं है.

आज मुख्यमंत्री ने कक्षा 9वी और कक्षा बारहवीं के छात्र छात्राओं के लिए उपहार की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि कक्षा नौ के छात्र छात्राओं को मुफ्त में साइकिल प्रदान की जाएगी जबकि कक्षा 12 के छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने चोखेर आलो के अंतर्गत जरूरतमंदों को मुफ्त में चश्मा भी प्रदान किया. यह चश्मा कुछ ऐसा ही था जैसा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहनती हैं. उन्होंने चाय बागान में रहने वाले श्रमिकों के लिए पक्के मकान की घोषणा की. पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्होंने कई श्रमिकों को पट्टे भी दिए और कहा कि चाय सुंदरी योजना के अंतर्गत उनकी सरकार हर चाय श्रमिक के चेहरे पर मुस्कान ला रही है.

मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने एनआरसी पर भी बात की और कहा कि बंगाल में यह चलने नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कन्याश्री का लाभ उठा रहे छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए उनकी सरकार की उपलब्धियों की भी चर्चा की और छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्टूडेंट स्मार्ट कार्ड की उपयोगिता के बारे में भी बताया.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार कूचबिहार और कोलकाता के बीच हवाई सेवा शुरू करने के पक्ष में तो है, परंतु सिंगल इंजन विमान से यह सेवा शुरू होगी तो विमान यात्रियों की जान को खतरा पहुंच सकता है. उधर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री की घोषणा के कुछ ही देर बाद आज से ही कोलकाता और कूचबिहार के बीच विमान यातायात शुरू हो गया. कोलकाता से एक फ्लाइट कूचबिहार एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी. इसमें भाजपा के 5 विधायक कूचबिहार पहुंचे हैं. इन विधायकों को लेने के लिए स्वयं केंद्रीय मंत्री निशित प्रमाणिक एयरपोर्ट पहुंचे थे.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बागडोगरा हवाई अड्डे के विकास में उनकी सरकार की उपलब्धियों की भी चर्चा की. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने उत्तर बंगाल में पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भविष्यत नामक एक प्रकल्प की घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने स्वयं सहायता समूह को सशक्त बनाने के लिए उनकी सरकार के योगदान की बात की. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल के छात्रों को आगे आने के लिए उनकी सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली स्वामी विवेकानंद प्रकल्प की भी चर्चा की और कहा कि इससे छात्रों को सपने साकार करने में मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और कहा कि 30 मार्च से उनकी सरकार सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में 11650 ग्रामीण सड़कों का कायाकल्प करने जा रही है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सिलीगुड़ी में ही रात्रि प्रवास करेगी तथा अगली सुबह मेघालय के लिए रवाना हो जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status