February 6, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के बाजार पर क्रिसमस का रंग चढ़ने लगा है!

अगर आप सिलीगुड़ी के महावीर स्थान, विधान मार्केट, चंपासारी, हिलकार्ट रोड आदि इलाकों में जाएं तो वर्तमान में दुकानों में हरे, सफेद और लाल रंग के क्रिसमस आइटम्स बहुत दिख जाएंगे. इसके अलावा सजावटी दुकानों में क्रिसमस ट्री की विभिन्न किस्में, क्रिसमस ट्री को सजाने की वस्तुएं, सैंटाक्लॉज की टोपी, मुखौटा आदि सामग्रियां ट॔गी अथवा सजाई देख सकते हैं. यह याद दिलाता है कि क्रिसमस सर पर आ गया है.

बच्चों का सैंटा क्लॉस बाजार में घूमने लगा है. बच्चे सैंटा क्लॉस को देखकर काफी प्रसन्न हो जाते हैं. खासकर जब वे अपने माता-पिता के साथ सेवक रोड स्थित मॉल में खरीदारी करने के लिए जाते हैं तो वहां भी सैंटा क्लॉस और क्रिसमस की झलक दिख जाती है. क्योंकि बच्चों को क्रिसमस और सैंटा क्लॉस काफी भाते हैं.

सिलीगुड़ी एक ऐसा शहर है, जहां सभी तरह के त्योहारों की धूम रहती है. सिलीगुड़ी के लोग मिलजुल कर सभी त्यौहार धूमधाम से मनाते हैं. क्रिसमस यूं तो ईसाइयो का त्यौहार है, परंतु सभी धर्म और संप्रदाय के लोग आनंद पूर्वक क्रिसमस मनाते हैं. क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है. क्योंकि उस दिन प्रभु ईसा मसीह का जन्म हुआ था.

कई जगह तो क्रिसमस से ही नए साल का आगाज मान लिया जाता है.सिलीगुड़ी में क्रिसमस पर पिकनिक का आयोजन कोई नई बात नहीं है. क्रिसमस के दिन से यहां पिकनिक का आयोजन शुरू होता है जो पूरे जनवरी महीने तक चलता रहता है.

हालांकि क्रिसमस आने में कुछ वक्त है लेकिन अभी से ही बाजार में क्रिसमस पर बनने वाले केक देखे जा सकते हैं. सिलीगुड़ी में क्रिसमस पर बेचे जाने वाले विशेष प्रकार के केक का निर्माण काफी पहले से ही दुकानदार शुरू कर देते हैं.

बच्चों तथा बड़ों को क्रिसमस के केक का इंतजार रहता है. हाल के वर्षों में सिलीगुड़ी में क्रिसमस का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाने लगा है. प्रशासन की ओर से क्रिसमस पर सड़क और चौराहों को सजाने से लेकर पार्कों में भी रोशनी की जाती है और नए साल तक जारी रहती है.

सिलीगुड़ी के कुछ इलाकों में अनेक बच्चे सेंटाक्लोज तथा क्रिसमस पर आधारित गेम खेल रहे हैं. यह विशेष प्रकार का गेम होता है जहां बच्चे को विशेष आनंद की प्राप्ति होती है. जो बच्चा विनर होता है उसे सैंटा क्लॉस का उपहार दिया जाता है. यूं तो खरमास का महीना चल रहा है और कोई अन्य त्यौहार नहीं होने से सिलीगुड़ी वासी क्रिसमस को ही धूमधाम से मनाते हैं और भरपूर इंजॉय करते हैं. जैसे-जैसे वक्त करीब आता जाएगा, सिलीगुड़ी के बाजारों में क्रिसमस की धूमधाम भी बढ़ती जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *