June 23, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के बाजार में एक बार फिर बढेगा भागम-भाग?

सिलीगुड़ी के बाजार एक बार फिर से भागम भाग के शिकार हो सकते हैं. खासकर फूलेश्वरी एवं सुभाषपल्ली बाजार में अगर ऐसा होता है तो कोई आश्चर्य नहीं होगा. क्योंकि सिलीगुड़ी नगर निगम एक बार फिर से शहर में प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है.

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस है. सिलीगुड़ी में विश्व पर्यावरण दिवस को सार्थक बनाने के लिए प्रशासनिक प्रयास तेज कर दिए गए हैं. मिल रहे संकेतों से पता चलता है कि एक बार फिर से सिलीगुड़ी नगर निगम और सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलटन पुलिस मिलकर प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ जोरदार अभियान चला सकती है.ऐसे में दुकानदारों और खरीददारों के बीच भागम भाग की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. क्योंकि यह बताने में कोई संकोच नहीं कि पुलिस और निगम की लाख कोशिश के बावजूद सिलीगुड़ी के बाजारों में प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल बददस्तूर जारी है.

मिल रही जानकारी के अनुसार 5 जून को सिलीगुड़ी के बघाजतिन पार्क मैदान से एक रैली निकाली जाएगी. इसमें विभिन्न पर्यावरण संगठनों के सदस्य तथा पर्यावरण प्रेमी भाग लेंगे. उसी दिन शहर के दो प्रमुख बाजार फूलेश्वरी एवं सुभाषपल्ली में प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा. कहा जा रहा है कि सिलीगुड़ी नगर निगम इन दोनों बाजारों को एक आदर्श बाजार के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रही है.

पिछले दिनों सुभाषपल्ली बाजार इलाके में ब्रिज के भाग को जाली लगाकर बंद कर दिया गया है. सिलीगुड़ी के वार्ड नंबर 19 ,21 एवं 24 के लोगों के लिए यह बाजार काफी प्रमुख माने जाते हैं. इलाकों में बहनेवाली नदियों में लोग कचरा ना डाल सकें, इसके लिए सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से खुले में नेट प्रबंधन किया गया है. जबकि फुलेश्वरी एवं जोड़ापानी नदियों के जीर्णोद्धार का काम पिछले दिनों शुरू हो चुका है.

हालांकि सिलीगुड़ी नगर निगम ने पिछली बार भी सिलीगुड़ी में प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ अभियान चलाया था. उससे पहले भी प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ अभियान चलाए जाते रहे हैं. कुछ दिनों तक तो ना तो दुकानदार और ना ही ग्राहक प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल कर रहे थे. परंतु जब पुलिस और निगम का अभियान ठंडा पड़ गया तो एक बार फिर से दुकानदार और ग्राहक प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करने लग गए.

सूत्र बताते हैं कि इस बार सिलीगुड़ी नगर निगम कुछ उसी तरह का प्रयास करना चाहती है जैसे कि सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस की एसओजी टीम काम करती है. मिली जानकारी के अनुसार इस बार प्रशासनिक तौर पर एक टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है. यह टास्क फोर्स सिलीगुड़ी के बाजारों से प्लास्टिक कैरी बैग का उन्मूलन करेगा. सबसे पहले फूलेश्वरी एवं सुभाषपल्ली बाजार प्लास्टिक कैरी बैग से मुक्त होने जा रहे हैं.

बहरहाल यह देखना होगा कि सिलीगुड़ी में प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ अभियान का कितना असर दुकानदारों पर हो पाता है. इस बार टास्क फोर्स का गठन करके सिलीगुड़ी नगर निगम और प्रशासन सिलीगुड़ी के लोगों में कितना बदलाव कर पाएगा,यह आने वाला समय ही बता पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *