February 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में चल रहा ट्रेड लाइसेंस का फर्जीवाड़ा!

अगर आप दुकानदार हैं या फिर किसी भी उद्योग से जुड़े हैं तो आपके लिए ट्रेड लाइसेंस जरूरी होता है. ट्रेड लाइसेंस के बगैर आप कोई भी उद्यम नहीं कर सकते. अन्यथा यह गैरकानूनी होगा. अगर आप ट्रेड लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो या आप ऑनलाइन बनवा सकते हैं या फिर मैनुअल. वर्तमान में ऑनलाइन ट्रेड लाइसेंस बनवाने पर सिलीगुड़ी नगर निगम का जोर है. जो आपको सूट करे.लेकिन यह ध्यान रखना है कि आपका ट्रेड लाइसेंस पक्का हो और आपके साथ धोखा नहीं किया गया हो!

क्योंकि इन दिनों सिलीगुड़ी में ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए लोग ऑनलाइन प्रोसेस अपना रहे हैं. सूत्र बता रहे हैं कि अनेक ट्रेड लाइसेंस ऑनलाइन के जरिए नकली प्राप्त हो रहे हैं.इस बात की पुष्टि सिलीगुड़ी नगर निगम सूत्रों ने भी की है. सिलीगुड़ी नगर निगम में एमआईसी दिलीप बर्मन ने बताया कि नकली ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए किसी प्रॉपर पेपर की आवश्यकता नहीं होती जबकि असली ट्रेड लाइसेंस के लिए बकायदा पेपर की आवश्यकता होती है.

सूत्रों ने बताया कि अगर आप होटल या किसी दुकान से जुड़े हैं तो ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए सर्वप्रथम स्थान का होल्डिंग नंबर आवश्यक है. इसके अलावा अगर आपका होटल उद्योग है तो फायर ब्रिगेड प्रमाण पत्र और फूड लाइसेंस भी संलग्न होना चाहिए. जबकि जो लोग ऑनलाइन ट्रेड लाइसेंस बनवा रहे हैं,उनमें ऐसी जानकारी है कि बगैर किसी उचित प्रमाण पत्र के ही ट्रेड लाइसेंस बनवा दिया जा रहा है.

सवाल यह है कि यह जानते हुए भी कि ऑनलाइन ट्रेड लाइसेंस का फर्जीवाड़ा चल रहा है. इसके बावजूद सिलीगुड़ी नगर निगम इसे रोकने का उपयुक्त कदम क्यों नहीं उठाता. इससे भी बड़ी महत्वपूर्ण बात यह है कि आमतौर पर ऑनलाइन लाइसेंस में त्रुटि की संभावना बहुत कम रहती है जबकि यहां ऑनलाइन ट्रेड लाइसेंस फर्जीवाड़ा हो रहा है. इसके विपरीत मैनुअल तरीके से ट्रेड लाइसेंस बनवाना पक्का समझा जा रहा है.कहीं ना कहीं इसमें आश्चर्य भी है.

सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी नगर निगम की जानकारी में आने के बाद निगम अधिकारी इस पर ध्यान देने लगे हैं. ऐसी जानकारी है कि सिलीगुड़ी नगर निगम के द्वारा आने वाले कुछ दिनों में ऑनलाइन के जरिए फर्जी ट्रेड लाइसेंस बनवाने के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा और अगले महीने की 17 तारीख से निगम ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा, जिनके पास ट्रेड लाइसेंस के पक्के प्रमाण पत्र नहीं होंगे. उन सभी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी.

सिलीगुड़ी नगर निगम में ट्रेड लाइसेंस का कार्यभार संभाल रहे एमआईसी दिलीप वर्मन ने बताया कि उनका ऑफिस 1:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुला रहता है. अगर किसी व्यक्ति को ऑनलाइन के जरिए ट्रेड लाइसेंस बनवाने में किसी तरह की दिक्कत हो रही हो तो ऐसे व्यक्ति उन से सीधा संपर्क कर सकते हैं. उनकी तरफ से भरसक कोशिश होगी कि लोगों को परेशानी से बचाया जा सके.

एमआईसी दिलीप बर्मन ने बताया कि कुछ समय पहले तक मैनुअल तरीके से ट्रेड लाइसेंस बन जाता था लेकिन वर्तमान में इसे अनिवार्य किया जा रहा है ऐसे में सिलीगुड़ी के नागरिकों को ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए इस तरह का रास्ता अपनाने की जरूरत है ताकि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status