April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में तूफान व ओलावृष्टि के आसार!

जिस तरह से सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है, इसे देखते हुए कोई यह कल्पना तक नहीं कर सकता कि आज और कल में यहां तूफान और ओलावृष्टि भी हो सकती है!

कम से कम आज के मौसम को देखते हुए ऐसा लगता नहीं है. पर यह भी सच है कि यहां लगभग रोज ही मौसम बदल रहा है. अगर मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान पर भरोसा करते हैं तो मौसम विभाग के द्वारा अंदेशा व्यक्त किया गया है कि काल बैसाखी से पूर्व यहां ओलावृष्टि हो सकती है!

जबकि आज रात से पूरे बंगाल में तूफानी हवाएं चल सकती हैं और बारिश भी हो सकती है. उत्तर बंगाल के कई जिलों में ओलावृष्टि और तूफान की आशंका व्यक्त की गई है.

अलीपुर मौसम विभाग की ओर से उत्तर बंगाल के 5 जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है. इनमें दार्जिलिंग, कालिमपोंग,अलीपुरद्वार, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी शामिल है.कहने का मतलब यह है कि सिलीगुड़ी और सिलीगुड़ी के आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो सकती है. यह खतरा आज और कल तक बना रह सकता है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल और झारखंड की सीमा पर एक धुरी बन रही है. इसके कारण ही पश्चिम बंगाल में तूफानी हवाएं चल सकती हैं. यह भी कहा गया है कि तूफानी हवाओं के साथ वृष्टि और ओलावृष्टि भी हो सकती है. इससे सब्जी और कृषि फसलों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. किसानों को विशेष रूप से आगाह किया गया है.

मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को उत्तर बंगाल के 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट तथा दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. बुधवार तक खतरा बना रहेगा. इससे पहले भी अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जारी की गई थी. हालांकि सिक्किम में ही बर्फबारी हुई थी. शेष क्षेत्रों में इसका कोई असर नहीं देखा गया था.

अगर मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी भी फेल हो जाती है तो इतना तो तय है कि काल बैसाखी से पहले बंगाल में ओलावृष्टि हो सकती है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status