April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में दिनदहाड़े चाकूबाजी! मॉल में सुरक्षा पर लगा सवालिया निशान!

सिलीगुड़ी के सेवक रोड पर अनेक रेस्टोरेंट्स, बार और माॅल स्थित है.बीयरबार अथवा रेस्टोरेंट्स में किसी बात को लेकर तनातनी, मारपीट इत्यादि छिटपुट घटनाएं तो होती रहती है, जो समय-समय पर सुर्खियों में रहती है.परंतु ऐसा कम देखा गया है जब चाकूबाजी जैसी घटना घटे.

11 मार्च की दोपहर लगभग डेढ-दो बजे की घटना है. सेवक रोड स्थित एक मॉल में लोगों का जमावड़ा लगा था. पता चला कि यहां दिनदहाड़े चाकूबाजी की घटना हुई है. एक युवक ने 2 लोगों पर चाकू से हमला किया है. आरोपी को लोगों ने घेर रखा था और पुलिस का इंतजार किया जा रहा था. कुछ देर में भक्ति नगर पुलिस मौके पर पहुंची. लोगों ने आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया. भक्ति नगर पुलिस ने उस चाकू को भी बरामद कर लिया, जिससे युवक ने इस वारदात को अंजाम दिया था. पुलिस आरोपी युवक को गिरफ्तार कर उससे विस्तृत पूछताछ कर रही है.

स्थानीय लोगों, चश्मदीद और अन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह युवक उक्त मॉल में आइसक्रीम खाने आया था. आइसक्रीम खाने के बाद युवक को ₹250 का बिल थमाया गया. इसके बाद वह भड़क उठा और भुगतान करने से मना कर दिया. आरोप है कि बिल भुगतान को लेकर युवक और विक्रेता पक्ष के बीच जमकर तू-तू मैं-मैं हुई. आखिरकार प्रबंधन के बीच-बचाव के बाद मामले को शांत करा दिया गया.

अगर बात इतनी सी रहती तो गनीमत थी. लेकिन आगे जो हुआ वह सनसनी और दहशत फैलाने के लिए काफी था. उक्त युवक एक दुकान से निकलकर दूसरी दुकान की ओर तमतमाते हुए बढ़ा. एक अन्य दुकान के काउंटर पर कुछ सेल्सगर्ल बैठी थीं. उनके साथ भी युवक बदतमीजी करने लगा. जब युवक को शांत कराने की कोशिश की गई तो वह और भड़क उठा और गाली गलौज करने लगा. इस पर दो युवक आरोपी को काबू करने के लिए आगे आए. आरोपी युवक ने जेब से चाकू निकाल लिया और आव देखा न ताव. उसे पकड़ने आए दोनों युवकों पर हमला कर बैठा. एक के गले पर घाव लगे तो दूसरे युवक के पैर में चाकू के निशान थे.

धीरे-धीरे वहां दहशत और भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. इस तरह दिनदहाड़े किसी मॉल में घुसकर चाकूबाजी की वारदात से वहां आतंक फैल गया. जब तक पुलिस मौके पर ना आ गई, तब तक लोगों ने आरोपी को पकड़ कर रखा और पुलिस के आने के बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया.

सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है, उसमें पुलिस ने जिस चाकू को बरामद किया है. वह कोई साधारण चाकू नहीं है. एक अपराधी ऐसे ही चाकू का इस्तेमाल करता है. सवाल यह है कि क्या आरोपी युवक अपराधी प्रवृत्ति का था. उसके पास ऐसे चाकू कहां से आए और सवाल यह भी है कि जेब में इतना बड़ा चाकू रखकर वह मॉल में कैसे अंदर घुस गया. क्या सिक्योरिटी ने पहले इसकी जांच नहीं की थी? हालांकि यह जांच का विषय है और अभी तक पूरे मामले की सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है. परंतु सवाल तो यह भी है कि क्या यह युवक नहीं जानता था कि मॉल में आइसक्रीम खाना अथवा कोई खाने वाला सामान लेना सबसे ज्यादा महंगा होता है?

बताया जा रहा है कि युवक की जेब में मात्र ₹20 थे.या आइसक्रीम के वह ₹20 ही देना चाहता था. तो क्या मॉल के दुकानदार ने युवक को पहले से बताया नहीं कि जिस आइसक्रीम को वह खा रहा है, उसकी कीमत ₹250 है. अगर उसे पहले से बताया गया तो फिर उसने यह हंगामा क्यों किया. क्या आरोपी किसी और मकसद से वहां गया था? अब तक कई सवालों के उत्तर नहीं मिले हैं. पुलिस आरोपी युवक से पूछताछ कर रही है.

अब देखना है कि इस पूरे प्रकरण का सच क्या है. लेकिन अगर सच वही है जो बताया जा रहा है तो ऐसे में यह सवाल चुभ रहा है कि मॉल में सुरक्षा जांच में कोताही क्यों बरती जा रही है? हो सकता है कि इस घटना के बाद सिलीगुड़ी के मॉल में सुरक्षा और जांच की व्यवस्था बढ़ाई जाए. बहरहाल जब तक पूरी कहानी सामने नहीं आ जाती, तब तक इस प्रकरण में दावे के साथ कुछ कहा नहीं जा सकता!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status