May 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में सर्दी-खांसी-बुखार ने पकड़ा जोर!

पिछले कुछ दिनों से सिलीगुड़ी में सर्दी खांसी व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. घर-घर में यह बीमारी दस्तक दे रही है. विशेषज्ञ मानते हैं कि यह एक तरह का वायरल इंफेक्शन है जो मौसम और प्रकृति के बदलाव से होता है!

सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव महसूस किया जा रहा है.एक बार फिर से सर्दी लौटती प्रतीत हो रही है. सर्दी और गर्मी का सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि शुक्रवार को मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखा गया. दिन के तापमान में बढ़ोतरी के साथ लोगों ने गर्मी महसूस की. हालांकि पिछले कुछ दिनों से सुबह और शाम में तापमान में काफी गिरावट आ जाती है. जिससे ठंड का एहसास तीव्रता से होने लगता है.

चिकित्सकों और विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, उससे मौसम जनित बीमारियां भी बढ़ रही है. जैसे सर्दी जुकाम खांसी बुखार आदि के रोगी भी बढ़ रहे हैं. ना केवल सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में ही बल्कि दक्षिण बंगाल में भी सर्दी लोग महसूस कर रहे हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह तक ठंड बढ़ सकती है.

जनवरी के आखिर तक सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल से ठंड नदारद हो चुकी थी. ऐसे में लोगों ने गर्म कपड़ों को समेटना शुरू कर दिया था. लेकिन एक बार फिर से सर्दी ने यू-टर्न पकड़ा. शुक्रवार को फिर से मौसम में बदलाव हुआ है और गर्मी महसूस की गई. बृहस्पतिवार की अपेक्षा शुक्रवार को सिलीगुड़ी में दिन के तापमान में वृद्धि के साथ ही गर्मी महसूस की गई. चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह से सर्द-गरम की अनुभूति सर्दी खांसी जुकाम जैसे लक्षणों को बढ़ावा देता है. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर रहती है, वे मौसम से प्रभावित होते हैं.

कोलकाता और दक्षिणी क्षेत्रों में तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट आई है. बृहस्पतिवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. जबकि 1 दिन पहले यह तापमान 20 डिग्री सेल्सियस था. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जो पश्चिमी हवाएं थी, उसका असर अब खत्म हो गया है. ऐसे में उत्तरी हवाओं का बहना स्वभाविक हुआ है. ऐसे में अगले 2 से 3 दिनों में रात के तापमान में गिरावट देखी जा सकती है.मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इसमें 2 से 3 डिग्री तक की कमी संभव है.

सिलीगुड़ी और आसपास के लिए मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि रविवार तक यहां ठंड और बढ़ेगी. दिन का न्यूनतम तापमान 14 से लेकर 16 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status