April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी समेत बंगाल के रामभक्तों को श्री राम लला का दर्शन कराएगी रेलवे!

अयोध्या धाम मंगलवार से आम जनता के लिए खुल जाएगा. आप देश के किसी भी कोने में रहते हो, अगर भगवान श्री राम लला का दर्शन करना चाहते हैं, तो आपके शहर से ही अयोध्या धाम रेल से जुड़ने जा रहा है. रेलवे ने देशभर में आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. पूर्वोत्तर रेलवे ने सिलीगुड़ी और बंगाल के राम भक्तों को अयोध्या में श्री राम लला का दर्शन कराने की तैयारी कर ली है.

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 22 जनवरी को जब अयोध्या में भगवान श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो जाएगा, उसके बाद रेलवे ने देश भर के श्री राम भक्तों को अयोध्या धाम का दर्शन कराने की व्यवस्था की है. देश के 66 शहरों से लगभग 200 ट्रेनों का परिचालन अयोध्या धाम के लिए किया जा रहा है. पश्चिम बंगाल में भी श्री राम भक्तों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. जबकि सिलीगुड़ी तो कब से अयोध्या धाम से जुड़ चुका है.

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम जाने वाली रेलगाड़ियों में 19616 कविगुरु एक्सप्रेस, 15636 द्वारका एक्सप्रेस, 15668 गांधीधाम एक्सप्रेस इत्यादि शामिल है. यहां से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने की भी योजना है. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. दूसरी तरफ हावड़ा, कोलकाता और मालदा टाउन स्टेशन से तीन रेल गाड़ियां अयोध्या जाती हैं. इन रेलगाड़िया मे 13009 दून एक्सप्रेस, 13151 जम्मू तवी एक्सप्रेस और 13483 फरक्का एक्सप्रेस शामिल है.

सूत्रों ने बताया कि बंगाल के राम भक्तों को अयोध्या धाम पहुंचाने के लिए आस्था स्पेशल ट्रेनों का परिचालन 100 दिनों तक किया जाएगा. हावड़ा स्टेशन से एक आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी, इसकी पुष्टि भी हो चुकी है. अयोध्या धाम स्टेशन तक जाने वाली इस स्पेशल ट्रेन में 22 बोगी है और 1000 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है.राम भक्तों के लिए शाकाहारी खाना ट्रेन में दिया जाएगा. इसकी व्यवस्था आईआरसीटीसी करेगी. ट्रेनों का परिचालन भी आईआरसीटीसी के जरिए किया जाएगा.

दूसरी तरफ साधन संपन्न लोग अयोध्या धाम जाने के लिए एयर टिकट भी बुक करा रहे हैं. वे जल्द से जल्द अयोध्या धाम पहुंचना चाहते हैं, ताकि अपने आराध्य देव भगवान श्री राम का दर्शन कर सकें. आपको बता दूं कि कोलकाता से अयोध्या धाम हवाई मार्ग से जुड़ गया है. हालांकि सिलीगुड़ी में बागडोगरा एयरपोर्ट अभी तक अयोध्या धाम हवाई अड्डे से नहीं जुड़ा है. यहां हवाई यात्री अब अयोध्या धाम से एयरपोर्ट को जोड़ने की मांग करने लगे हैं. उम्मीद की जा रही है कि यात्रियों की मांग पर बागडोगरा एयरपोर्ट अयोध्या धाम एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status