July 12, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

होली को लेकर सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस की तैयारी!

होली पर शराब की सबसे ज्यादा खपत होती है. ऐसे में अवैध शराब के कारोबारी आनन-फानन में नकली शराब तैयार करके मुनाफा कमाने के चक्कर में जुट जाते हैं. वे इस बात पर ध्यान नहीं देते कि ऐसी शराब पीकर कोई बड़ी घटना भी घट सकती है. जैसा कि पूर्व में भी देखा गया था. बिहार और बंगाल में जहरीली शराब की कई घटनाएं घट चुकी है. बिहार में तो आए दिन जहरीली शराब से मौत का तांडव देखा जाता है. जबकि उत्तर बंगाल में भी इस तरह की कई छोटी बड़ी घटनाएं पूर्व में घटित हो चुकी हैं.

सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में नकली अथवा अवैध तरीके से शराब का कारोबार खड़ा किया जा रहा है. अपने विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस सतर्क हो गई है और यह पता लगाने में जुट गई है कि सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में कहां-कहां नकली शराब तैयार की जा रही है. इसके साथ ही पुलिस धरपकड़ की कार्रवाई में भी जुट गई है.

इसमें कोई शक नहीं कि होली पर शराब की सबसे ज्यादा मांग रहती है. शराब के कारोबारी ऐसे समय का भरपूर लाभ उठाते हैं और प्रशासन की आंख में धूल झोंक कर शराब बनाकर बिक्री करते हैं. पिछली होली में कुछ ऐसा ही देखा गया था. इसलिए इस बार सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस सतर्क है और अभी से ही अवैध शराब कारोबारियों की धरपकड़ में जुट गई है.

सूत्र बता रहे हैं कि सिलीगुड़ी में होली शांतिपूर्ण तरीके से बीते, इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां की जा रही है. पुलिस की खास टीम बनाई जा रही है, जो सादी वर्दी में भी हो सकती है. शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों पर नकेल कसने के लिए सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की गाड़ियां गश्त लगाती नजर आएंगी. सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस का अभियान शुरू हो गया है. पुलिस असामाजिक तत्वों पर भी नजर रख रही है.

इस बार प्रशासन खासा चौकस है. ऊपर से ही पुलिस के आला अधिकारियों पर दबाव है. यही कारण है कि सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने होली से पहले ही अवैध शराब कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए प्री ड्राईव शुरू कर दी है. अगर शराब के अवैध कारोबारी पुलिस के हत्थे चढ़ गए तो पुलिस को निर्देश दिया गया है कि उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे.

पिछले दिनों सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन की माटीगाड़ा थाना की पुलिस ने अपने विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर अभियान चलाकर अवैध रूप से शराब का कारोबार करने वाले 2 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस की इस कार्रवाई के बाद अवैध तरीके से शराब बनाने वाले डरे हुए हैं.

सूत्रों ने बताया कि होली शांतिपूर्ण बीते, इसके लिए सिलीगुडी मेट्रोपॉलिटन पुलिस फुलप्रूफ योजना तैयार कर रही है. पुलिस लोगों से भी अपेक्षा कर रही है कि वह शांतिपूर्ण माहौल में होली मनाएं. और किसी तरह के हंगामे से बचें. अगर होली के दिन कोई अप्रिय वारदात होने की आशंका द हैहै तो पुलिस की गाड़ियां तुरंत ही मौका ए वारदात पहुंच जाएंगी और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाएगी. इस तरह की तैयारी भी पुलिस महकमे में चल रही है.

सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाकों में चिन्हित क्षेत्रों में अपने मुखबिर तैनात कर दिया है. पुलिस के मुखबिर रेस्टोरेंट, दुकान, पार्क अथवा ऐसे सभी स्थानों पर जहां पर नकली शराब बनाने की संभावना हो, वहां की जानकारी पुलिस को मुखबिर से मिलेगी और इसके बाद पुलिस तुरंत ही मौके पर पहुंचकर धरपकड़ में जुट जाएगी.

सूत्रों ने बताया कि पुलिस होली के दिन शराब पीकर उधम मचाने वालों को नहीं बक्शेगी. उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा वैसे जल्दी ही पुलिस का होली को लेकर एक्शन प्लान शुरू होने वाला है. पुलिस का एक्शन प्लान क्या होगा, इस पर सभी की नजर टिकी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *