September 8, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

क्यों लापता हो रही हैं सिक्किम की लड़कियां!

सिक्किम एक छोटा सा प्रदेश है. स्वच्छता, प्राकृतिक हरियाली, सुंदर पहाड़ और स्वच्छ वातावरण सिक्किम का अंग रहा है. लेकिन सिक्किम में कैरियर के ज्यादा अवसर नहीं होने से सिक्किम के ऐसे लड़के और लड़कियां जिनके सपने बड़े बड़े होते हैं, वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु इत्यादि बड़े शहरों में जाते हैं.

पहाड़ के लोग अमूमन भोले और निश्छल प्रकृति के होते हैं. कई सुंदर लड़कियां ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं होती है, लेकिन उनके भी सपने मचलते हैं. ऐसी लड़कियां जल्दी ही किसी पर भरोसा कर लेती हैं. मानव तस्करी के कार्य में लगे एजेंट ऐसी लड़कियों को आसानी से बहला-फुसलाकर बड़े शहरों के लिए तैयार कर लेते हैं. और यहीं से उनकी मुसीबत शुरू हो जाती है…

सिक्किम में ताजा मामले में कई लड़कियों के लापता होने का दावा सिटीजन एक्शन पार्टी ने किया है. पार्टी ने सिक्किम की लड़कियों की सुरक्षा नहीं कर पाने का आरोप मौजूदा सिक्किम सरकार पर लगाते हुए कहा है कि मौजूदा सरकार सिक्किम की महिलाओं के उत्थान के लिए कोई कार्य नहीं कर रही है और ना ही यहां की महिलाओं को आमा योजना तथा बहिनी योजना का कोई लाभ मिल रहा है. यही कारण है कि सिक्किम की लड़कियां रोजगार की तलाश में पलायन कर रही हैं और मुसीबत में पड़ रही है.

पिछले दिनों मल्ली पुलिस ने गेजिंग की एक नाबालिक लड़की को बरामद किया था. इस लड़की को उत्तर दिनाजपुर का एक व्यक्ति मोबाइल फोन दिलाने के बहाने जोरथांग के रास्ते सिलीगुड़ी ला रहा था. इससे पहले दिल्ली के पास गुड़गांव में एक होटल से दक्षिण सिक्किम की एक लड़की कल्पना सुब्बा का शव बरामद हुआ था. इस घटना के कुछ दिनों बाद गंगटोक बाजार से एक अन्य लड़की लापता हो गई.पुलिस ने इस लड़की को बेहोशी की अवस्था में तादोंग से बरामद किया था.

सिक्किम की सिटीजन एक्शन पार्टी ने इस पूरे मामले को उठाते हुए प्रेम सिंह तमांग सरकार पर महिला हितों की अनदेखी का आरोप लगाया है और कहा है कि सिक्किम राज्य में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. विभिन्न पार्टियों के राजनीतिक हमले तो होते रहते हैं. लेकिन अगर राज्य में लड़कियों के लापता होने की घटनाएं बढ़ रही हैं तो सरकार और पुलिस प्रशासन को इसे गंभीरता से लेना चाहिए और उन कारणो का पता लगाना चाहिए जब यहां की लड़कियां लापता होने के लिए मजबूर हो जाती हैं. सिटीजन एक्शन पार्टी ने राज्य सरकार से राज्य की बालिका की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाने की अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *