May 17, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के होटल व्यवसाई हुए गदगद! गैस सिलेंडर हुआ लगभग ₹100 सस्ता !

अगस्त के आरंभ में ही सिलीगुड़ी और देशभर के एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में लगभग ₹100 की कटौती की है. इससे समझा जाता है कि चाय दुकान से लेकर होटल उद्योग और व्यापारियों को काफी लाभ होगा. सिलीगुड़ी के होटल व्यवसाई और छोटे-छोटे कैंटीन वाले गैस के मूल्यों में इस भारी कटौती पर काफी खुश हैं.

हालांकि 31 जुलाई तक संभावना व्यक्त की जा रही थी कि इस बार तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि कर सकती है. परंतु अनुमान के ठीक विपरीत कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में भारी कटौती की है. यह लगभग ₹99. 75 पैसे की कटौती है जो अब तक की सभी कटौतियों में सबसे ज्यादा है.

इस कटौती के बाद 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर कोलकाता में 1802.50 पैसे में मिलेगा जबकि दिल्ली में इसका खुदरा भाव ₹1680 हो गया है. मुंबई में यह 1640.50 पैसे में उपलब्ध है. जबकि चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत ₹1852. 50 है. घरेलू एलपीजी और कमर्शियल एलपीजी में अंतर यही है कि घरेलू एलपीजी गैस का सिलेंडर का वजन 15 किलो से 16.5 किलोग्राम होता है. जबकि कमर्शियल सिलेंडर 19 किलो वजन का होता है. यह मुख्य रूप से व्यवसायियों के लिए होता है.

इससे पहले 4 जुलाई 2023 को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹7 की बढ़ोतरी की गई थी. इससे अनुमान लगाया जा रहा था कि 1 अगस्त को तेल कंपनियां कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में और वृद्धि कर सकती है. परंतु ऐसा नहीं हुआ. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती के बाद सिलीगुड़ी के छोटे बड़े उद्योग धंधों और होटल उद्योग से जुड़े व्यवसाई काफी खुश हैं.

हालांकि कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती का लाभ होटलों में चाय समोसे अथवा खाना खाने वाले उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा. उन्हें तो वस्तुओं की वहीं कीमत देनी होगी जो वह कल तक चुका रहे थे. उन्हें तो पुराने रेट पर ही खाना उपलब्ध होगा. केवल व्यापारियों और होटल उद्योग को ही इसका लाभ मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status