April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

निर्माणाधीन सेवक रेल जंक्शन सिक्किम का प्रवेश द्वार बनेगा!

सेवक- रंगपो रेल लाइन का काम युद्ध स्तर पर जारी है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका निरीक्षण करते हुए उम्मीद जताई है कि जल्द ही रंगपो से गंगतोक और गंगतोक से नाथुला तक रेल लाइन बिछाई जाएगी. जरा कल्पना करिए कि अगर नाथूला तक रेल का विस्तार होता है तो भारत की कितनी बड़ी प्रगति होगी! इसका लाभ न केवल सिक्किम को ही होगा, बल्कि हमारी अंतरराष्ट्रीय सीमा और फौज के स्थायित्व में भी मदद मिलेगी. चीन को करारा जवाब मिलेगा.

इन दिनों रेल मंत्री सिक्किम के दौरे पर हैं. वे 5 मार्च से लेकर 7 मार्च तक सिक्किम के दौरे पर रहेंगे. वह यहां g20 सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. आज केंद्रीय रेल मंत्री ने एक विशेष डाक के जरिए गो ग्रीन गो ऑर्गेनिक कार्यक्रम को कवर किया . रेल मंत्री सिक्किम के अन्य स्थानों पर भी जाएंगे. उनका लाचुंग जाने का भी कार्यक्रम है. बताते चलें कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने सिक्किम को भारत का पहला ऑर्गेनिक और अपराध मुक्त राज्य के दर्जे में शामिल किया है. भाजपा पूर्वोत्तर राज्यों के विकास की दिशा में लगातार प्रयासरत है.

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा है कि नाथूला तक रेलवे नेटवर्क का विस्तार होने पर भारत सामरिक क्षेत्र में एक कदम और बढ़ जाएगा. बंगाल सरकार रेलवे पर आरोप लगाती है कि रेलवे बंगाल के साथ भेदभाव कर रहा है. यहां विकास का कोई काम नहीं हो रहा है. इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल में रेलवे की अधिकांश जमीन पर लोगों ने कब्जा कर रखा है. जब तक इसका समाधान नहीं होता, तब तक रेलवे का विस्तार संभव नहीं है. यह बात उन्होंने बागडोगरा हवाई अड्डे पर कही.

केंद्रीय रेल मंत्री ने सेवक में जंक्शन व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को इसे सिक्किम का प्रवेश द्वार बनाने के निर्देश दिए. आपको बताते चलें कि सिक्किम वर्तमान में केवल राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा हुआ है, जो मानसून और पहाड़ी ढलान के कारण अक्सर व्यवधान से होकर गुजरता है. सिक्किम पर ट्रैफिक का लगातार दबाव बढ़ रहा है. इसके कारण यहां की सड़कें जल्दी क्षतिग्रस्त हो जाती है. बरसात के दिनों में तो सिक्किम शेष भारत से कट जाता है. ऐसे में सरकार का प्रयास है कि सिक्किम में रेल कनेक्टिविटी जल्द से जल्द हो, ताकि सिक्किम के विकास में नए आयाम जुड़ सकें.

जिस तेजी से प्रस्तावित सेवक रंगपो रेल लाइन का काम चल रहा है उससे उम्मीद की जाती है कि समय से पहले ही कार्य का समापन हो जाएगा. रेल मंत्री ने रेलवे लिंक का निरीक्षण करते हुए संतोष जताया और कहा कि परियोजना को समय पर पूरा करने का संकल्प और जोश के साथ आगे बढ़ना होगा. केंद्रीय रेल मंत्री का बागडोगरा हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया तथा सिक्किम में भी उनका अभूतपूर्व स्वागत किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status