April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी का बंगाल सफारी पार्क हुआ मालामाल!

जब वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी के निकट बंगाल सफारी पार्क का उद्घाटन किया था, तक किसी ने भी सोचा नहीं था कि एक दिन यह बंगाल सफारी पार्क पर्यटन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा! आंकड़े बताते हैं कि उत्तर बंगाल के तमाम सफारी पार्को में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला सिलीगुड़ी का बंगाल सफारी पार्क ही है.

कोरोना काल और लॉकडाउन के बाद सिलीगुड़ी समेत देशभर के पार्को का नया जीवन शुरू हुआ है. राज्य सरकार की पर्यटन विकास नीति, सुविधाएं तथा पर्यटकों को अधिक से अधिक आकर्षित करने की योजनाओं ने उत्तर बंगाल के कई सफारी पार्को के दिन बना दिए. इनमें से सिलीगुड़ी का बंगाल सफारी पार्क भी एक है.

सिलीगुड़ी का बंगाल सफारी पार्क इस समय चर्चा के केंद्र बिंदु में है. यह चर्चा जानवरों की विविधता को लेकर नहीं है,बल्कि इसकी चर्चा कम समय में अधिक कमाई को लेकर हो रही है. यही कारण है कि इसकी लोकप्रियता हाल के दिनों में अत्यधिक बढ़ गई है. सिलीगुड़ी तथा आसपास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु तो है ही, इसके साथ ही देश-विदेश के पर्यटकों का भी मन विभोर कर रहा है. राज्य सरकार और राज्य वन विभाग का इस समय बंगाल सफारी पार्क में ज्यादा फोकस रहा है. नए नए जानवर यहां लाए जा रहे हैं. आने वाले समय में जानवरों की कुछ और विविधता देखने को मिल सकती है!

सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क प्रबंधन ने वित्तीय वर्ष 2022 23 को लेकर एक डाटा तैयार किया है. इसके अनुसार वर्ष 2022 23 में बंगाल सफारी पार्क को 5 करोड से अधिक कमाई हुई है. आंकड़ों के अनुसार उक्त अवधि के दरमियान बंगाल सफारी पार्क में आने वाले पर्यटकों की संख्या 2 लाख 87 हजार रही. यह संख्या अपने आप में बेमिसाल है. पिछले कुछ अरसों में सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क के विकास तथा जानवरों को लाने की जिस योजना पर काम किया गया, वह कहीं ना कहीं सफल होता दिख रहा है.

उत्तर बंगाल में अनेक पर्यटन केंद्र हैं. जहां दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं. ऐसा लगता है कि इन सैलानियों को सबसे ज्यादा बंगाल सफारी पार्क ही पसंद आया,जो सिलीगुड़ी से चंद कदमों की दूरी पर स्थित है. पिछले कुछ समय से सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क की लोकप्रियता में काफी बढ़ोतरी हुई है. यही कारण है कि सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल आने वाले पर्यटक सर्वप्रथम सिलीगुड़ी के इस बंगाल सफारी पार्क में घूमना जरूर पसंद करते हैं.

पिछले कुछ महीनों में सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में जानवरों की विविधता देखी जा रही है. सफारी पार्क में विभिन्न प्रकार के जानवर देखे जा सकते हैं. परंतु इनमें रॉयल बंगाल टाइगर शीला और उसके 3 बच्चे सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बने रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि देश विदेश से आने वाले पर्यटक सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क की छटा और जानवरों की विविधता देखने के लिए दूसरे पर्यटन केंद्रों की तरह बंगाल सफारी पार्क का भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा लेते हैं.

सिलीगुड़ी को पर्यटन के क्षेत्र में टॉपर बनाने का जो सपना पर्यटन मंत्रालय और सरकार ने देख रखा है, इसमें कोई शक नहीं कि वह सपना पूरा होता नजर आ रहा है. सिलीगुड़ी का पर्यटन व्यवसाय फले फूले तो इसमें सिलीगुड़ी को ही लाभ है. बहरहाल सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क के सहायक निदेशक राहुल देव मुखर्जी पर्यटन के क्षेत्र में सिलीगुड़ी का सुंदर भविष्य देख रहे हैं. बंगाल सफारी पार्क से होने वाली कमाई को देखते हुए अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले समय में बंगाल सफारी पार्क की लोकप्रियता और बढ़ेगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status