April 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के लोगों को लगा जोर का झटका! दूध ₹3 प्रति लीटर महंगा हुआ!

केंद्रीय बजट की पहली प्रतिक्रिया के रूप में दूध के दाम ₹3 प्रति लीटर बढ गए हैं. आम बजट को सरकार ने एक तरफ जहां लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप माना है, तो दूसरी ओर विपक्षी पार्टियां आम बजट को लोगों की आंखों में धूल झोंकने वाला बता रही है. इस बीच अमूल ने प्रति लीटर ₹3 दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. लोग बता रहे हैं कि अमूल कंपनी के द्वारा दूध का दाम बढ़ाया जाना बजट की पहली प्रतिक्रिया के रूप में देखा जाना चाहिए.

भारत दुनिया का पहला देश है, जहां सबसे ज्यादा पशुधन है. हमारे देश में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन होता है और कई देशों में दूध का निर्यात भी होता है. सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं ला रही हैं. पूर्व में ही केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से पशुपालन और पशुधन को समृद्ध करने की कई योजनाएं चल रही हैं. इस बार केंद्रीय बजट में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बजट में राशि की बढ़ोतरी की है. इन सबके बावजूद लगातार दूध के दाम बढ़ रहे हैं.

आज से अमूल कंपनी ने ₹3 प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ाए हैं, जो आज से ही लागू हो गया है. सिलीगुड़ी समेत देशभर में जहां-जहां अमूल का दूध आता है,आज ग्राहकों को दूध खरीदते समय जरूर जोर का झटका लगा होगा. ऐसा पहली बार हुआ है जब कंपनी ने एक साथ दूध के दाम में ₹3 की बढ़ोतरी की है. इससे पहले अमूल ने ₹2 प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ाए थे.

आज की बढ़ोतरी के बाद आधा किलो अमूल ताजा पैकेट ₹27 में मिल रहा है. जबकि 1 किलो अमूल ताजा का दाम ₹54 हो गया है. इसी तरह से फुल क्रीम अमूल गोल्ड आधा किलो का दाम बाजार में ₹33 जबकि फुल क्रीम अमूल गोल्ड 1 लीटर ₹66 में उपलब्ध है. अगर अमूल गाय के दूध की बात करें तो 1 लीटर दूध ₹56 में मिल रहा है जबकि आधा लीटर अमूल गाय का दूध ₹28 में बिक रहा है. भैंस का A2 दूध ₹70 प्रति लीटर हो गया है.

गुजरात राज्य को छोड़कर शेष राज्यों में आज से अमूल का दूध महंगा हो गया है. देखा जाए तो पिछले 1 साल में अमूल ने ₹8 प्रति लीटर तक दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियों ने अमूल के दूध के दाम बढ़ाए जाने से केंद्र सरकार पर हमला करना शुरू कर दिया है. आपको बताते चलें कि फरवरी 2022 में अमूल गोल्ड ₹58 लीटर था. 1 साल में फरवरी 2023 में इसकी कीमत ₹66 प्रति लीटर हो गई है.

सिलीगुड़ी में अमूल, मदर डेयरी, पराग और स्थानीय विभिन्न डेयरी कंपनियों के दूध के पैकेट बिक रहे हैं. मदर डेयरी और अमूल ने कुछ दिन पहले ही दूध के दाम बढ़ाए थे. अब एक बार फिर से अमूल द्वारा दूध का दाम बढ़ाए जाने से इस बात की संभावना बढ गई है कि मदर डेयरी समेत दूसरी डेयरी कंपनियों के दूध के दाम बढ़ जाएंगे. और तो और इस बात की भी आशंका है कि सिलीगुड़ी की स्थानीय गौशालाओं में मिलने वाला दूध भी महंगा हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status