February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

8 घंटे में सिलीगुड़ी से कोलकाता की यात्रा होगी!

न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से कोलकाता की यात्रा ट्रेन से करने में अमूमन 10 घंटे का समय लग जाता है. आने वाले समय में सिलीगुड़ी से कोलकाता की ट्रेन से यात्रा महज 8 घंटे में तय होगी. जी हां, नए साल पर सिलीगुड़ी वासियों को रेलवे के द्वारा एक नया उपहार दिया जा रहा है.

यह उपहार है वंदे भारत एक्सप्रेस, जो हावड़ा से एनजेपी के बीच चलेगी. ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को कोलकाता आ रहे हैं. उस दिन राज्य में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है. इनमें मेट्रो भी शामिल है. समझा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसका उद्घाटन किया जाना है.

सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के लोगों के लिए चलने वाली ट्रेन बंदे भारत एक्सप्रेस का प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन होना एक बड़ी बात है. बंदे भारत एक ऐसी ट्रेन होगी, जो सिलीगुड़ी और कोलकाता को कुछ ही घंटों में जोड़ रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा के बाद से ही सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के लोगों की खुशी बढ़ गई है. सिलीगुड़ी के लोग उत्सुक हैं नई ट्रेन की यात्रा करने के लिए,जिसका उद्घाटन 30 दिसंबर को होने जा रहा है.

वंदे भारत ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. मिली जानकारी के अनुसार हावड़ा से एनजेपी के लिए चलने का समय 5:50 है. जबकि यह ट्रेन मालदा टाउन 10:50 पर पहुंचेगी और मालदा टाउन से एनजेपी पहुंचने का इसका समय 13:50 प्रस्तावित है. इसी तरह से न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से हावड़ा को जाने वाली वंदे भारत ट्रेन एनजेपी से 14:50 पर प्रस्थान करेगी और मालदा टाउन 18:00 बजे पहुंच जाएगी. इसका हावड़ा स्टेशन पहुंचने का समय 22:50 प्रस्तावित है.

बताया जा रहा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आम जनता की इच्छाओं और आकांक्षाओं के अनुकूल बनाया गया है. इस ट्रेन में आम से लेकर खास सभी वर्ग के लोग यात्रा कर सकते हैं. यही कारण है कि रेलवे की ओर से किराया न्यूनतम रखा गया है. इसके साथ ही व्यापार, वाणिज्य तथा मेडिकल की जरूरतें सिलीगुड़ी वासियों को समय पर उपलब्ध हो सके तथा कम समय में पूरी हो सके, इस उद्देश्य से भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जा रही है.

इस समय पूरे देश में पांच बंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हाइड्रोजन बेस्ड स्वदेशी ट्रेन है, जिसे भारतीय इंजीनियर्स ने डिजाइन किया है. ट्रेन का निर्माण और डिजाइन सब कुछ देश में ही हुआ है. ट्रेन में आधुनिक ब्रेक सिस्टम, रेड सिगनल ब्रेक करने से रोकने के लिए कवच सेफ्टी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर, फायर सेंसर, जीपीएस, एलइडी स्क्रीन आदि की व्यवस्था है. यात्रियों को अगले स्टेशन की जानकारी एलईडी स्क्रीन पर मिल जाएगी. गरीब और मध्यम सभी वर्गों के लोग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से सफर कर सकेंगे, इसका पूरा ख्याल रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *