September 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल मौसम सिलीगुड़ी

भारी वर्षा में तबाह NH 10 की मरम्मत शुरू! कालिमपोंग जाने से पहले जान लें!

पिछले कई दिनों से सिलीगुड़ी, समतल और पहाड़ में हो रही भारी वर्षा के कारण सिक्किम, दार्जिलिंग और कालिमपोंग जाना किसी के लिए दुश्वार हो गया है. पहाड़ के रास्ते क्षतिग्रस्त हुए हैं. प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग 10 भारी बारिश के चलते कई जगह क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसके कारण इस मार्ग से होकर वाहनों का आना-जाना बंद कर दिया गया है. अगर आप किसी जरूरी काम से सिलीगुड़ी से कालिमपोंग जाना चाहते हैं तो मार्ग परिवर्तन के बारे में जरूरी सूचना अवश्य प्राप्त कर लें.

मेली ब्रिज, रवि झोरा और लिखुभीर के नजदीक नेशनल हाईवे 10 भारी बारिश और भूस्खलन में कई जगह क्षतिग्रस्त हुआ है. स्थानीय जिला प्रशासन ने अस्थाई तौर पर इस मार्ग से होकर वाहनों के आने-जाने पर प्रतिबंध/ डायवर्सन लगा दिया है. जब तक मार्ग की मरम्मति नहीं हो जाती, तब तक वाहनों के आने-जाने पर रोक लगी रहेगी. आज कालिमपोंग के जिला मजिस्ट्रेट ने एक आदेश जारी कर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 से होकर जाने वाले वाहनों के लिए एक अधिसूचना जारी की है. आज से आगामी आदेश तक इन सभी वाहनो के इस मार्ग से होकर आने जाने पर प्रतिबंध रहेगा.

जिन वाहनों के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 से आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें भारी वाहन जैसे बस, ट्रक आदि शामिल हैं. सेतीझोड़ा से रंगपु तक और रंगपु से सेतीझोड़ा तक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 से होकर भारी वाहन शाम 6:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक अगले आदेश तक नहीं गुजरेंगे. इसी तरह से छोटे वाहन जैसे टैक्सी, बोलेरो आदि 29 माइल से लेकर भालूखोला तक और भालू खोला से 29 माइल तक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 से होकर रात्रि 8:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक इस मार्ग पर आगामी आदेश तक नहीं चलेंगे.

आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 से जाने वाले सभी भारी वाहन जैसे बस ट्रक आदि सेतीझोड़ा से लेकर रंगपु तक और रंगपु से लेकर सेतीझोरा तक सुबह 6:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक ही आवाजाही कर सकेंगे. इसके अलावा सभी छोटे वाहन जो राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 से होकर गुजरेंगे, वे सेतीझोड़ा से लेकर रंगपु और रंगपु से लेकर सेतीझोड़ा तक सुबह 6:00 बजे से लेकर रात्रि 8:00 बजे तक ही जा सकेंगे. भालूखोला, गरेरी खोला, रविझोड़ा और लिखुभीर में सिंगल लेन ट्रैफिक की व्यवस्था की गई है.

कालिमपोंग जिला प्रशासन के आदेश में मार्ग परिवर्तन और ट्रैफिक डायवर्जन की भी जानकारी दी गई है. रंगपु से लेकर सिलीगुड़ी वाया मनसंग, 17 माइल, अलगरा, लावा, गोरुबथान होते हुए सिलीगुड़ी और इसी तरह से इसी मार्ग से होकर सिलीगुड़ी से रंगपु तक केवल छोटे वाहन जैसे टैक्सी, बोलेरो ,जीप आदि आवाजाही कर सकेंगे. भारी वाहनों के लिए मार्ग परिवर्तन किया गया है. इनमें से बस, ट्रक आदि भारी वाहन रेषि, पेदोंग, अलगरा, लावा, गोरुबथान होते हुए सिलीगुड़ी और सिलीगुड़ी से इसी मार्ग के द्वारा आवाजाही करेंगे. अगले आदेश तक वाहनों के लिए यह निर्देश जारी किया गया है.

ऐसे में अगर कोई आवश्यक काम नहीं हो तो सिलीगुड़ी से कालिमपोंग नहीं जाने में ही भलाई है. लेकिन अगर जाना चाहते हैं अथवा कालिमपोंग से सिलीगुड़ी आना चाहते हैं तो उपरोक्त मार्ग का ख्याल रखते हुए ही वाहन चलाएं. वैसे वाहन चालको के लिए मार्ग निर्देशन हेतु यातायात विभाग की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर स्थित रंगपु चेक पोस्ट, मेली बाजार, चेत्रय ,29 माइल आदि स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद रहेगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *