October 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
कालिम्पोंग दार्जिलिंग मौसम सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी का बदलेगा मौसम! शनिवार को दार्जिलिंग और कालिम्पोंग में भारी बारिश! येलो अलर्ट जारी!

सिलीगुड़ी और पूरे उत्तर बंगाल में तेज धूप, उमस और गर्मी से लोग परेशान हैं.बारिश का दूर-दूर तक पता नहीं है. बीच-बीच में हल्की-फुल्की रिमझिम बारिश हो जाती है.उससे गर्मी एकदम से बढ़ जाती है. इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार को दार्जिलिंग और कालिम्पोंग जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है. उत्तर बंगाल के अन्य जिलों में भी बुधवार तक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

यानी एक बार फिर से मौसम करवट लेने जा रहा है. सिलीगुड़ी के लोगों को जल्द ही भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है. दार्जिलिंग और कालिम्पोंग में कल होने वाली भारी बारिश का असर सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में नहीं होगा, ऐसा नहीं कह सकते हैं. परंतु देखना होगा कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी कितना सच होती है!

अलीपुर मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंगाल में तो कम बारिश हो सकती है, लेकिन दक्षिण बंगाल में भारी बारिश अथवा सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. दरअसल पश्चिम बंगाल और इससे सटे बांग्लादेश पर चक्रवाती हवा चलने का अनुमान है. इस वजह से दक्षिण बंगाल में लगातार बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल में मानसून अक्ष सक्रिय हो गया है 1 अगस्त तक बारिश जारी रहने का अनुमान लगाया गया है. आज दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में बारिश का अनुमान लगाया गया है. इन जिलों में मिदनापुर ,झाड़ग्राम, बांकुरा आदि शामिल है. यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जबकि अन्य दक्षिणी जिलों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. बुधवार तक दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में आंधी तूफान आ सकता है.

उत्तर बंगाल में मैं भी कुछ ऐसी स्थिति देखी जा सकती है. बुधवार तक उत्तर बंगाल के सभी जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है.जबकि कल शनिवार को दार्जिलिंग और कालिम्पोंग में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.रविवार को जलपाईगुड़ी, कालिम्पोंग और अलीपुरद्वार जिले में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सोमवार को जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूचबिहार में भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 27 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक दक्षिण बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पुरुलिया, बांकुरा, पूर्व पश्चिम बर्दवान, बीरभूम आदि जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि सिलीगुड़ी समेत उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल यानी पूरे बंगाल में मौसम करवट लेने जा रहा है. एक बार फिर से बारिश और तूफान का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. अब देखना होगा कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी वर्षा को लेकर कितना सत्य साबित होती है और इसका सिलीगुड़ी पर कितना असर पड़ता है!

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *