May 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
घटना जुर्म

स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम में 69 करोड़ की हेराफेरी!

सिक्किम स्थित स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम में 69 करोड रुपए की हेराफेरी का भंडाफोड़ होने के बाद ग्राहकों में खलबली मच गई है. हालांकि स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम के मैनेजिंग डायरेक्टर ने सिक्किम की जनता और स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम के खाता धारकों से अपील की है कि वह किसी भी तरह की अफवाह में न आएं. किसी भी खातेदार को डरने की जरूरत नहीं है. उनका पैसा बैंक में सुरक्षित है. उन्होंने कहा है कि स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम कोई छोटा बैंक नहीं है. यह 10000 करोड रुपए का लेनदेन करने वाला एक वित्तीय संस्थान है.

यह जानकारी सिक्किम के लोकप्रिय समाचार पत्र सिक्किम एक्सप्रेस ने दी है. स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम के तीन बड़े अधिकारियों पर घोटाले का आरोप लगा है. यह हैं जनरल मैनेजर दोरजी छिरिंग लेप्चा, असिस्टेंट मैनेजर टी. दोरजी लेप्चा और वरिष्ठ सहायक अकाउंटेंट तिलक राई. स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम की मुख्य शाखा गंगटोक हेडक्वार्टर ने उपरोक्त अधिकारियों के खिलाफ घोटाले का आरोप लगाया है. सीआईडी विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम सिक्किम में एक चर्चित वित्तीय संस्थान है. सिक्किम एक्सप्रेस के मीडिया सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है, उसके अनुसार स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम में वित्तीय घोटाले का पता उसके तकनीकी यांत्रिकी परीक्षण के दौरान चला. लेखा परीक्षण में 69 करोड़ की गड़बड़ी का पता चला. जांच में स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम के तीन वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका सामने आई है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम के यह तीनों बड़े अधिकारी काफी समय से स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम को चूना लगा रहे थे. इनके द्वारा गुप्त रूप से चल और अचल संपत्ति में निवेश किया जा रहा था. जिसका कोई रिकॉर्ड नहीं था. इसके अलावा ग्राहकों के फिक्स्ड डिपॉजिट और अन्य अकाउंट में भी निवेश किया गया, जिसका कोई उल्लेख नहीं दिखाया गया था.

स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम में 69 करोड रुपए की हेरा फेरी की जांच सीआईडी सिक्किम कर रही है. स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम ने वित्तीय संस्थान के तीनों बड़े अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. जिसे आईपीसी की धारा 34, 120 बी, 409, 420 और 477 ए के तहत दर्ज करके सीआईडी मामले की जांच में जुट गई है.

अब तक सीआईडी ने अधिकांश रिकवरी कर ली है. बताया जा रहा है कि अभी 19 करोड़ की रिकवरी किया जाना बाकी है. स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम के मैनेजिंग डायरेक्टर पी डब्ल्यू भूटिया ने अपने खाता धारकों को आश्वस्त किया है कि उनका पैसा बैंक में सुरक्षित है.रकम काफी छोटी है, जिसे जल्द ही बरामद कर लिया जाएगा. अत: किसी को डरने की जरूरत नहीं है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *