April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में रहने वाले बिहार के लोगों में खुशी: 7 घंटे में सिलीगुड़ी TO पटना का सफर!

सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में काफी संख्या में बिहार के लोग निवास करते हैं, जो यहां छोटे-मोटे काम करके आजीविका कमाते हैं. सिलीगुड़ी में रहने वाले अधिकांश लोगों के पास अपना खुद का मकान है. लेकिन ऐसे प्रवासी लोगों की भी कमी नहीं है जो अपने घर परिवार से दूर किराए के मकान में रहते हैं. ऐसे लोग अपनी माटी और अपने लोगों से दूर नहीं रहते. तीज त्यौहार, होली दिवाली, विवाह आदि मौकों पर घर जाना नहीं भूलते.

सिलीगुड़ी जंक्शन अथवा न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से पटना के लिए फिलहाल कैपिटल एक्सप्रेस चलती है, जो अपराह्न 4:00 बजे सिलीगुड़ी जंक्शन से रवाना होती है और यह अगले दिन सुबह 5:00 बजे पटना पहुंचती है. इसके अलावा लंबी दूरी की कुछ गाड़ियां हैं, जिनमें टिकट मिलना आसान नहीं होता है. हालांकि सिलीगुड़ी से पटना, छपरा अथवा बिहार के विभिन्न शहरों के लिए प्राइवेट बसें जाती हैं. लेकिन उन बसों का किराया अत्यधिक होता है. इसके अलावा बसों से यात्रा करना आराम देह नहीं होता है. बसों से सफर नहीं करने वाले कई लोग तो ट्रेन में टिकट नहीं मिलने अथवा उचित यातायात के साधनों के अभाव में अपने लोगों से मिलने नहीं जा पाते. अब ऐसे लोगों के चेहरे पर जरूर मुस्कान खिल उठी है.

काफी समय से सिलीगुड़ी से पटना और पटना से सिलीगुड़ी के लिए सुपर फास्ट सीधी ट्रेन सेवा की मांग यात्रियों के द्वारा की जा रही थी. आज रेलवे ने ऐसे प्रवासी लोगों की कठिनाइयों को समझ कर उनके लिए सिलीगुड़ी से पटना तक की यात्रा सुगम कर दी है. अब एनजेपी से पटना के लिए बंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली आज इसका उद्घाटन भी कर दिया. यह ट्रेन एनजेपी से पटना के लिए सुबह प्रस्थान कर गई. इससे सिलीगुड़ी में रहने वाले खासकर बिहारी समुदाय के लोग काफी खुश हैं. इसके अलावा ऐसे लोग जो मेडिकल ट्रीटमेंट अथवा इमरजेंसी कार्यों के लिए अक्सर पटना जाते हैं.

वंदे भारत ट्रेन ने कारोबारियों के चेहरे पर भी मुस्कान ला दी है. सिलीगुड़ी में ऐसे कई छोटे-मोटे व्यापारिक कार्य होते हैं, जिनमें कच्चे माल के लिए व्यापारियों को बिहार जाना पड़ता है अथवा बिहार के लोगों को सिलीगुड़ी आना पड़ता है. इसके अलावा बिहार से कई वस्तुएं सिलीगुड़ी आती हैं. इस तरह से व्यापारिक दृष्टिकोण से भी व्यापारी वर्ग में बंदे भारत ट्रेन खुलने से खुशी देखी जा रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनजेपी टू पटना जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस एनजेपी से सुबह 5:15 बजे रवाना होगी और पटना दोपहर 12:10 पर पहुंच जाएगी. वापसी में यही ट्रेन सवा 1:00 बजे पटना से प्रस्थान करेगी और रात्रि 8:00 बजे एनजेपी पहुंच जाएगी. यानी मात्र 7 घंटे में एनजेपी से पटना और पटना से एनजेपी आप पहुंच सकते हैं. जो लोग पटना, कटिहार और किशनगंज में रहते हैं, उनके लिए भी यह ट्रेन सेवा काफी सुविधाजनक है. इसके अलावा सिलीगुड़ी में पटना अथवा आसपास के क्षेत्र से जुड़े रहने वाले लोगों के लिए भी विवाह, शादी अथवा मेडिकल इमरजेंसी में पहुंचने के लिए काफी आसान हो गया है. समय भी काफी कम लग रहा है.

वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी. सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से निर्धारित समय में रवाना होगी. केवल मंगलवार को ही इस ट्रेन से आप यात्रा नहीं कर सकते हैं. इस ट्रेन का स्टॉपेज किशनगंज और कटिहार जंक्शन होगा. यानी न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से रवाना होने के बाद यह ट्रेन किशनगंज रुकेगी. उसके बाद कटिहार जंक्शन पर इसका ठहराव होगा और वहां के बाद सीधा पटना जाकर रुकेगी. 1 दिन में ही आप इस ट्रेन से सिलीगुड़ी और पटना की यात्रा पूरी कर सकेंगे.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status